इस सीरीज से वापसी करेंगे धोनी, 6 महीने बाद होगा कमबैक

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से जब सवाल पूछा गया था कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कब वापसी करेंगे तो उन्होंने जवाब दिया था कि जनवरी तक मुझसे ये सवाल मत पूछना।

ऐसे में इस बात का अनुमान लगाया जाने लगा था कि धोनी 5 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज या फिर 14 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के जरिये दोबारा मैदान पर उतर सकते हैं। मगर जब इन दोनों घरेलू सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान किया गया तो महेंद्र सिंह धोनी का नाम इसमें शामिल नहीं था।

महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही इस साल इंग्लैंड में जुलाई में हुए आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद से एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है, लेकिन अप्रैल 2020 से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में उनका खेलना तय है। ऐसे में जबकि आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भी अधिक समय नहीं बचा है तो सभी के मन में एक ही सवाल है कि आखिर महेंद्र सिंह धोनी ने जब संन्यास नहीं लिया है तो वो किस सीरीज के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे। अब जबकि ये तय हो गया है कि धोनी श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज नहीं खेल रहे हैं तो इस बात की संभावना प्रबल हो गई है कि वो न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा हो सकते हैं।

दरअसल, भारतीय टीम अगले साल जनवरी के अंत में न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना होगी। इस दौरान दोनों टीमें 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी, जबकि तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी। भारत और न्यूजीलैंड की टीमें दो महीने लंबे इस दौरे पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी एक-दूसरे के सामने चुनौती पेश करेंगी।

न्यूजीलैंड का दौरान इसलिए भी टीम इंडिया के लिए बेहद अहम है क्योंकि इसमें पांच टी20 मैच खेले जाएंगे जो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से बेहद अहम साबित होंगे। हालांकि अभी धोनी के न्यूजीलैंड दौरे पर जाने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन उन्होंने अभी तक संन्यास का ऐलान न करके इस बात के संकेत दे दिए हैं कि वो टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप तक उपलब्‍ध रहेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम साल 2020 की शुरुआत में ही एक के बाद एक तीन सीरीज खेलेगी। इनमें से टीम इंडिया तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका की मेजबानी करेगी। सीरीज का पहला मैच 5 जनवरी को गुवाहाटी में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मुकाबला 7 जनवरी को इंदौर में होगा। वहीं तीसरे मैच में दोनों टीमें दस जनवरी को पुणे में आमने-सामने होंगी।

इसके बाद आस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आएगी। भारत-आस्ट्रेलिया के ​बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी। पहला मैच 14 जनवरी को मुंबई, दूसरा मुकाबला 17 जनवरी को राजकोट व तीसरा मैच 19 जनवरी को बेंगलुरु में खेला जाएगा। इस सीरीज के बाद टीम इंडिया 5 टी-20, 3 वनडे और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड का दौरा करेगी।

Back to top button