बलरामपुर डीएम ने 5 अधिकारियों का रोका बेतन स्पष्टीकरण तलब, जानिए वजह 

बलरामपुर जिले में आइजीआरएस पोर्टल पर शिकायतों के निस्तारण में बड़ी लापरवाही का खुलासा हुआ है। सप्लाई और बाल विकास परियोजना विभाग के अधिकारियों ने शिकायतकर्ता से बातचीत करना भी मुनासिब नहीं समझा। बिना उनसे बातचीत किए पोर्टल पर शिकायतों का निस्तारण कर दिया। शिकायतकर्ताओं का लगातार असंतुष्ट फीडबैक मिलने पर डीएम ने इन अधिकारियों का एक दिन का वेतन रोकने के साथ स्पष्टीकरण तलब किया है।

डीएम बलरामपुर ने आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों के समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण की नियमित समीक्षा की जाती है। गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु नियमित निर्देश दिए जाते हैं। डीएम ने माह जनवरी में आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण पर प्राप्त फीडबैक की समीक्षा की गई। जिसमें यह पाया गया कि पूर्ति निरीक्षक उतरौला, पूर्ति निरीक्षक तुलसीपुर ,पूर्ति निरीक्षक बलरामपुर,बाल विकास परियोजना अधिकारी हरैया सतघरवा, सहायक श्रम प्रवर्तन अधिकारी बलरामपुर ने प्राप्त शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण में विशेष रुचि नहीं ली जा रही है। शिकायतों के निस्तारण के समय आवेदक से दूरभाष से वार्ता ना करते हुए बिना अवलोकन के आख्या पोर्टल पर अपलोड कर दी जा रही है। जिसके कारण अधिक संख्या में असंतुष्ट फीडबैक प्राप्त हो रहे है।

डीएम ने एक दिन का रोका वेतन, तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण तलब
डीएम बलरामपुर ने शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण में लापरवाही बरते जाने पर उपरोक्त अधिकारियों के एक दिन का वेतन रोके जाने एवं तीन दिवस के भीतर लिखित स्पष्टीकरण प्रस्तुत किए जाने का निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने सभी अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि आईजीआरएस प्राप्त शिकायतों का सभी अधिकारी आवेदक से दूरभाष पर वार्ता करते हुए मौके पर जाकर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। अपलोड की जाने वाली आख्या जरूर पढ़े। इसमें किसी भी प्रकार के लापरवाही क्षम्य में नहीं होगी।

Back to top button