शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूछा गया I.N.D.I.A. का फुलफॉर्म, भाजपा ने कर दिया नया ‘बवाल’

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित द्वितीय चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE 2) के आखिरी दिन की परीक्षा में पूछे गये एक प्रश्न पर राजनीति शुरु हो गई है। शिक्षक भर्ती परीक्षा के 58वें प्रश्न में पूछा गया है, “हाल ही में बने विपक्षी राजनीतिक दलों के गठबंधन, I.N.D.I.A.का फुल फॉर्म क्या है?”

इस प्रश्न ने भाजपा समेत तमाम विपक्षी दलों को नीतीश सरकार और शिक्षक भर्ती पर सवाल खड़ा करने का मौका दे दिया है। भाजपा समेत तमाम विपक्षी दल अब नीतीश सरकार की नियत पर सवाल उठा रहे हैं।

क्या बोले भाजपा प्रवक्ता ?

भाजपा प्रवक्ता अरविंद सिंह ने शिक्षक बहाली परीक्षा में पूछे गये सवाल को लेकर नीतीश सरकार पर हमला बोला है। विपक्षी दलों के गठबंधन को ठगों की जमात बताते हुए भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि परीक्षा में INDIA गठबंधन का सवाल पूछते हैं, लेकिन यह नहीं बताते कि ये INDIA गठबंधन नहीं, घमंडियों और ठगों का गठबंधन है। INDIA गठबंधन का मतलब चोरों का जमात है।

भाजपा के सवाल पर जेडीयू का पलटवार

भाजपा प्रवक्ता के हमले पर पलटवार करते हुए जेडीयू प्रवक्ता ने भाजपा पर नकारात्मक राजनीति करने का आरोप लगाया है। जेडीयू प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि यह बिहार का दुर्भाग्य है कि बिहार के पास भाजपा जैसा ऐसा नकात्मक विपक्ष है। विपक्ष के रूप में सकात्मक भूमिका निभाने की जगह भाजपा सिर्फ ऊल-जलूल बातें करती है, ताकि मीडिया का ध्यान उनकी तरफ बना रहे। उन्होंने लगे हाथ प्रधानमंत्री मोदी पर भी सवाल खड़ा कर दिया।

कांग्रेस ने क्या कहा ?

वहीं, कांग्रेस ने शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूछे गये इस सवाल से पल्ला झाड़ लिया है। कांग्रेस प्रवक्ता आसित नाथ तिवारी ने कहा कि भर्ती परीक्षा के प्रश्नपक्ष में सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है। भर्ती परीक्षा के प्रश्न बीपीएससी द्वारा तैयार किए जाते हैं। हालांकि आयोग को भी इस तरीके के प्रश्न पूछने से बचना चाहिए।

07-15 दिसबंर के बीच आयोजित की गई परीक्षा  

बता दें कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में शिक्षकों के एक लाख बीस हजार पदों पर भर्ती होनी है। भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए  आठ लाख से अधिक उम्मीदवारों ने  आवेदन दिया था।

इसे लेकर बीपीएससी ने 07 दिसंबर से 15 दिसबंर के बीच परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की जा चुकी है। हालांकि इंडिया गठबंधन को लेकर पूछे गये इस सवाल ने राजनीतिक बखेड़ा खड़ा कर दिया है।

Back to top button