बाड़मेर-जैसलमेर में पारा 40 के आसपास

बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय क्षेत्र में महिलाएं, विशेष योग्यजन मतदाता और वृद्धजन अपने परिजनों के साथ वोट डालने पहुंचे। कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच लोगों ने अपना वोट डाला। जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी लगातार मतदान प्रक्रिया की निगरानी में व्यस्त नजर आए। वहीं, चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशियों ने संबंधित बूथों पर अपने मताधिकार काा प्रयोग किया। तत्पश्चात विभिन्न इलाकों मेंं व्यवस्थाएं देखी। बाड़मेर-जैसलमेर के अधिकतर इलाके में गुरुवार सुबह अधिकतम तापमान 35 से 40 डिग्री रहा। लेकिन गर्मी की परवाह किए बिना लोगों ने इन इलाकों में अपने मतदाधिकार का प्रयोग बढ़-चढ़कर किया।

त्रिकोणीय संघर्ष में फंसे बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र में विभिन्न पार्टियों एवं एक प्रभावशाली माने जा रहे निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थक अपने-अपने पक्ष में मतदान को लेकर जनता से व्यक्तिगत आग्रह और मान-मनोव्वल करने में व्यस्त रहे। जानकारों की मानें तो इस लोकसभा क्षेत्र का फैसला मार्शल कौमों के रुख और मतदान प्रतिशत पर टिका हुआ है। मतदान से एक दिन पहले तक क्षेत्र में राजनीतिक हलचल तेज रही। वहीं, अब मतदान शुरू होने के बाद सभी की नजर बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय क्षेत्र पर लगी हुई है। प्रत्याशियों के लिए भी इस हॉट सीट को जीतना प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है। इसका कारण यह भी माना जा रहा है कि प्रमुख पार्टियों ने इस क्षेत्र में बड़े-बड़े कद्दावर नेताओं एवं सिने सितारों को स्टार प्रचारक के रूप में उताारकर अपनी ताकत झोकने में कोई कमी नहीं छोड़ी। सुबह साढ़े नौ बजे तक बाड़मेर में करीब 12.10 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

ग्रीन कॉरपेट से मतदान केंद्रों को सजाया गया
बाड़मेर जिले के कई मतदान केंद्रों में मतदाताओं की सुविधा के लिए कई नवाचार एवं विशेष इंतजाम किए गए। इसी कड़ी में राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल रड़वा के मतदान केंद्र में संख्या 175 को आदर्श मतदान केंद्र के रूप में विकसित किया गया। इस केंद्र में मतदाताओं के लिए ग्रीन कॉरपेट बिछाया गया। आमजन में मतदान के लिए रूझान बढ़ाने को लेकर कई अन्य मतदान केंद्रों को भी विशेष रूप से सजाया गया और छाया, पानी, रैंप सहित सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई।

Back to top button