आज से अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण शुरू

वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए 15 अप्रैल, सोमवार से अग्रिम यात्री पंजीकरण शुरू हो गया है। आज सुबह ही भोले के भक्त जम्मू शहर के बैंक की विभिन्न शाखाओं में पंजीकरण कराने के लिए पहुंचना शुरू हो गए हैं। भोले के भक्तों ने जयघोष लगाते हुए पंजीकरण हासिल किया और खुशी-खुशी यात्रा की तैयारियों के लिए घर की ओर रवाना हुए।

देशभर में जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और यस बैंक की 540 शाखाओं में अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर के लिए पीएनबी, एसबीआई और जेके बैंक की 21 शाखाओं में पंजीकरण प्रक्रिया होगी। पंजीकरण के लिए यात्री को स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र बनवाना अनिवार्य है। 13 वर्ष से कम, 70 वर्ष से अधिक और छह हफ्ते की गर्भवती महिला को यात्रा के लिए अनुमति नहीं मिल पाएगी।

जम्मू कश्मीर में यहां से कराएं पंजीकरण

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार, अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए जम्मू-कश्मीर में जेके बैंक की डोडा, बख्शीनगर, गांधीनगर, रेजीडेंसी रोड, बिलावर, पुंछ, राजोरी, रामबन, कर्ण नगर श्रीनगर, उधमपुर (मुख्य) और किश्तवाड़ शाखा को अधिकृत किया गया है।

इसी तरह पीएनबी बैंक शाखाओं में अखनूर, जम्मू, रिहाड़ी चौक-69, बीसी रोड रिहाड़ी, कॉलेज रोड कठुआ (जम्मू), होटल अंबिका कटड़ा (जम्मू), मेन बाजार रियासी, वार्ड-2 नेशनल हाईवे सांबा और एसबीआई की बैंक शाखा में जम्मूतवी (जेएंडके) को अधिकृत किया गया है। लद्दाख के लिए लेह की जेके बैंक की शाखा में यात्री पंजीकरण की सुविधा होगी।

अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी

इस बार बाबा बर्फानी की यात्रा 29 जून से शुरू होने जा रही है। 52 दिन की यात्रा 19 अगस्त तक चलेगी, जो पिछले साल से दस दिन कम होगी। पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक से दैनिक आधार पर 10-10 हजार श्रद्धालुओं को पवित्र गुफा की ओर भेजने की अनुमति होती है।

सुबह-शाम आरती का होगा सीधा प्रसारण
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार, इस बार यात्रा के दौरान किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए उचित प्रबंध किए जाएंगे। यात्रा के दौरान बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से सुबह-शाम आरती का सीधा प्रसारण जुलाई से किया जाएगा।

खराब मौसम या अन्य आपदा के दौरान यात्रा रुकने की स्थिति में जम्मू, रामबन और श्रीनगर में पर्याप्त संख्या में यात्रियों को ठहराने के लिए उचित प्रबंध किए जाएंगे। इसके लिए यात्री निवासों का विस्तार किया गया है। श्रीनगर के यात्री निवास पर काम तेजी से किया जा रहा है।

पिछले साल 17 अप्रैल से शुरू किया गया था पंजीकरण

पिछले साल 17 अप्रैल से अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू किया गया था और इस साल दो दिन पहले इसकी शुरुआत की जा रही है। अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए देशभर में करीब 500 बैंक शाखाओं को ऑफलाइन पंजीकरण के लिए अधिकृत किया जाता है।

किस साल कितने यात्री पहुंचे
वर्ष- यात्री संख्या (लाख में)

2013- 3.53
2014- 3.72
2015- 3.52
2016- 2.20
2017- 2.60
2018- 2.85
2019- 3.40
2022- 3.65
2023- 4.45

Back to top button