RBI के एक फैसले से उदय कोटक को हुआ भारी नुकसान

देश के बड़े प्राइवेट बैंकों में शामिल कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के शेयरों में गुरुवार को करीब 12 फीसदी गिरावट आई। आरबीआई ने बुधवार को बैंक पर ऑनलाइन तथा मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर तत्काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी थी। इसका असर गुरुवार को बैंक के शेयरों पर दिखा। बीएसई पर कंपनी का शेयर 10.85 फीसदी गिरकर 1,643 रुपए पर बंद हुआ। इतना ही नहीं कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर उदय कोटक को भी इस फैसले से बड़ा झटका लगा है।

शेयरों में गिरावट से कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर और नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर उदय कोटक की नेटवर्थ में भी भारी गिरावट देखने को मिली। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ में गुरुवार को 1.24 अरब डॉलर यानी करीब 10,328 करोड़ रुपए की गिरावट आई। उनकी नेटवर्थ अब 13.1 अरब डॉलर रह गई है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 155वें नंबर पर खिसक गए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 1.52 अरब डॉलर की गिरावट आई है। कोटक महिंद्रा बैंक में उदय कोटक की 25.71 फीसदी हिस्सेदारी है। शेयरों में गिरावट के साथ ही बैंक का मार्केट कैप गिरकर 3,26,615.40 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक का मार्केट कैप 3,66,383.76 करोड़ रुपए था। एक दिन में कंपनी को 39,768.36 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

एक्सिस से पिछड़ा कोटक बैंक
इसके साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक को पीछे छोड़ते हुए एक्सिस बैंक बाजार वैल्यू के हिसाब से देश का चौथा सबसे मूल्यवान बैंक बन गया। एक्सिस बैंक का एमकैप 3,48,014.45 करोड़ रुपए रहा। बाजार पूंजीकरण के हिसाब से एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक तीन सबसे मूल्यवान बैंक हैं। आईटी मानदंडों का बार-बार अनुपालन न करने पर कड़ी कार्रवाई करते हुए आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से तत्काल प्रभाव पर रोक लगा दी थी। बैंकिंग रेगुलेटर ने बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन में ‘गंभीर कमियां’ पाईं।

Back to top button