हिसार के निवासी जगत जीत बिहार की करीब 500 महिलाओं को स्कीन केयर प्रोडेक्ट बनाने की दे रहे ट्रेनिंग

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया कैंपेन से प्रभावित होकर हिसार के जगत जीत ने विदेशी स्कीन केयर कंपनियों को टक्कर देनी की सोची। प्रधानमंत्री की सीख से इनके जीवन में इतना बदलाव आया कि यह खुद तो स्वाबलंबी बने और दूसरों को भी प्रेरित किया। हिसार के मिल गेट एरिया निवासी जगत जीत बिहार की करीब 500 महिलाओं को स्कीन केयर प्रोडेक्ट बनाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं। यह महिलाएं खुद का कैमिकल फ्री साबुन बनाकर बेच रही हैं। इनके बनाए एक साबुन की कीमत बाजार में 70 रुपये है। जगत जीत ने बिहार के पटना, जुमई और मुंगेर जिले की महिलाओं को ट्रेनिंग दी।

यहां की महिलाओं को ट्रेनिंग देने का मकसद यहां उगने वाले गेंदा, एलोवेरा आदि हैं इनकी मदद से ही यह प्रोडेक्ट बनाए जा रहे हैं। मंदिरों में चढ़ाए फूल, गाड़ी पर सजाए फूलों और किसानों के खेतों से एग्री वेस्ट लेकर इन प्रोडेक्टों को बनाया जाता है। जगतजीत खुद की कंपनी भी चलाते हैं जिसका टर्न ओवर 18 लाख रुपये वार्षिक है। साधारण परिवार के जगत जीत की कहानी दूसरों को भी प्रेरित करनी वाली है।

लोन लेकर पढ़ाई की

जगत जीवन ऐसे व्यक्ति हैं जो खुद तो कामयाब हुए हैं दूसरों को भी कामयाब बना रहे हैं। इनका सपना है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को आत्मनिर्भर बनाएं। इसके लिए उन्होंने नौ महीने पहले ही शुरुआत की है। जगत जीवन ने बताया कि उनकी माता को कैंसर की बीमारी थी। बीमारी के इलाज में परिवार के आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो गई। यहां तक की पढ़ाई के लिए भी पैसे नहीं थे। ऐसे में उन्होंने लोन लेकर बीटेक तक की पढ़ाई की। कुछ साल सर्विस सेक्टर में नौकरी की मगर जब कोरोना में सबकुछ बंद हो गया तब इनके मन में विचार आया कि क्यूं ना कुछ ऐसा किया जाए कभी रूके ना। इसके साथ ही दूसरों को भी आगे बढ़ाने की सोची।

50 से ज्यादा साबुन का उत्पाद

जगत जीत ने बताया कि उनकी कंपनी 70 तरह के साबुन बना रही हैं। यह साबुन कैमिकल फ्री हैं। इसके अलावा 18 जड़ी बुटियों का बालों का तेल भी बनाते हैं, जिसे बनाने में करीब छह महीने का समय लगता है। इस तेल का नाम एटीन इन वन है। वहीं सोप स्क्रब, फेस पैक, बाडी शेवर, लिप बाम और नीम के कंघे जैसे प्रोडेक्ट भी वह बना रहे हैं। इन्होंने अपना बिजनेस इतना बढ़ा लिया है कि इनके 12 क्लाइंट हैं जो इनसे उत्पाद खरीदकर आगे बेचते हैं और मुनाफा कमाते हैं।

बिहार के बाद अब हरियाणा की बारी

जगत जीत ने बताया कि बिहार के बाद वह हरियाणा में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएंगे। इसके लिए उन्होंने हिसार के बुढ़ाना गांव की एक सेल्फ हेल्प को स्कीन केयर प्रोडेक्ट बनाना सिखाएंगे। इसके अलावा 400 अन्य महिलाओं को भी जागरूक कर आत्मनिर्भर बनाएंगे।

Back to top button