NCRT पंजाब का नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम 5 नवंबर को, ये स्टूडेंट कर सकते हैं अप्लाई

जालंधर. एनसीईआरटी पंजाब का नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) 2017-18 स्टेज-1 पांच नवंबर को होगा। स्टूडेंट्स दस सितंबर से दस अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद स्टेज-2 नेशनल एग्जाम एनसीईआरटी की तरफ से ही 13 मई 2018 को लिया जाएगा। एग्जाम में सरकारी स्कूलों के ही नहीं सीबीएसई, नवोदया व किसी भी सरकार से मान्यता प्राप्त दसवीं क्लास में पढ़ने वाले अप्लाई कर सकते हैं। बशर्त उनके 9वीं कक्षा से जनरल कैटेगरी में 70 व आरक्षित कैटेगरी से 55 फीसदी अंक हों।
National Talent Search Examination of NCRT Punjab on 5th of November, these students can apply

एक हजार स्टूडेंट्स को देगी एनसीईआरटी नई दिल्ली स्कॉलरशिप

एनसीईआरटी नई दिल्ली के तरफ से देश भर में परीक्षा ली जाएगी। इसके तहत ही पंजाब के हिस्से में 99स्टूडेंट्स का कोटा आता है, जो दसवीं कक्षा में पड़ रहे होंगे। स्टेज-2 नेशनल लैवल का एग्जाम में जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 40 फीसदी, एससी, एसटी को 32 फीसदी अंक लेने होंगे। मैरिट के आधार पर एग्जाम क्लियर करने पर देश भर से एक हजार स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसमें 11वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को 1250 रुपए प्रति महीना, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दो हजार रुपए प्रति महीना, हायर एजुकेशन के लिए यूजीसी के नार्मस अनुसार ही स्कॉलरशिप दी जाएगी।

स्कूल लॉगिन के जरिए ही भरे जाएंगे फार्म

स्टूडेंट्स के फार्म www.epunjabschool.gov.in में स्कूल लॉगइन के जरिए ही 10 सितंबर से दस अक्टूबर तक भरे जा सकते हैं। 15 अक्टूबर को शिक्षा विभाग के पोर्टल से स्टूडेंट्स एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा की कोई भी दाखिला फीस नहीं है और न ही कोई नेगेटिव मार्किंग। एग्जाम हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी में होगा।

स्कॉलरशिप पर लागू है ‘आरक्षण नीति’

केंद्र सरकार की तरफ से आरक्षण नीति अनुसार 15 फीसदी एससी, 7.5 फीसदी एसटी, 4 फीसदी शारीरिक रूप से विकलांग, एक-एक फीसदी सुनने, चलने व देख पाने में असमर्थ वालों के लिए रखी हैं। इन सब के लिए उनसे जुड़ा व विकलांगता का 40 फीसदी या इससे अधिक अटेस्टेड सर्टिफिकेट अनिवार्य है।
Back to top button