सऊदी अरब की सरकार ने सिंगल पुरुषों और स्त्रियों को दिया बड़ा अधिकार, अब बिना बताए होटल में..

सऊदी अरब की सरकार ने सिंगल पुरुषों और स्त्रियों को बड़ा अधिकार दे दिया है. अब सऊदी के होटलों कोई भी स्त्री-पुरुष एक साथ एक कमरे में बिना किसी रिश्ते के रह सकते हैं. अब तक इस देश में होटल के एक कमरे में पति-पत्नी को ही एक साथ रहने का अधिकार था. सरकार की ओर से इस नियम में ढील का फायदा केवल दूसरे देशों से यहां आने वाले सिंगल स्त्री-पुरुष को मिलेगा. सऊदी के मूल निवासियों को यह छूट नहीं मिलेगी. यहां की सरकार ने नए वीजा नियम की घोषणा की है.

नए वीजा नियम में कई और छूट दिए गए हैं. अब किसी भी स्त्री-पुरुष को होटल के एक कमरे में रहने के लिए किसी रिश्ते में होने का सबूत नहीं देना होगा. अब तक नियम था कि केवल पति-पत्नी ही होटल के कमरे में साथ रह सकते थे. पति-पत्नी को भी रिश्ता साबित करने के लिए सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता था. 

अब अगर कोई कपल या कोई भी स्त्री-पुरुष सऊदी आते हैं और किसी एक कमरे में साथ रहना चाहते हैं तो उन्हें इसकी आज्ञा होगी. बताया जा रहा है कि सऊदी सरकार को संदेश मिला था कि बिना किसी रिश्ते के स्त्री-पुरुष को होटल के कमरे में साथ रहने की इजाजत नहीं होने के चलते यहां के पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से इस नियम में बदलाव किया गया है.

और मजबूत होगे चीन और जापान के बीच संबंध: शिंजो आबे

इतना ही नहीं अगर कोई विदेशी स्त्री सऊदी अरब (Saudi Arabia) आती हैं तो उन्हें पूरी बॉडी को ढकने वाले कपड़े पहनने की बाध्यता नहीं होगी. हालांकि उन्हें ये हिदायत जरूर दी जाएगी कि वे सऊदी की परंपरा का ख्याल रखते हुए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें.

यहां आपको बता दें कि सऊदी अरब (Saudi Arabia) में महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां हैं. बदलते दौर में सऊदी के प्रिंस और वहां की सरकार इन पाबंदियों में ढील दे रही है. सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान ने हाल ही में यहां की महिलाओं ड्राइविंग करने का अधिकार दिलाया है. साथ ही सऊदी महिलाओं को अकेले विदेशी दौरों पर जाने का अधिकार दिलाया था. पहले यहां बिना किसी पुरुष अभिभावक के सऊदी महिलाएं विदेश नहीं जा सकती थीं.

Back to top button