वीडियो: देखे कैसे ‘बेजुबान’ गीता ने सुषमा स्वराज को किया याद

पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात को निधन हो गया. सुषमा को देश और दुनिया के बड़े नेता श्रद्धांजलि दे रहे हैं. साथ ही वो लोग भी सुषमा को याद कर रहे हैं, जिनकी बतौर विदेश मंत्री रहते हुए उन्होंने मदद की. पाकिस्तान में एक दशक तक फंसी रही गीता ने भी सुषमा को आखिरी सलाम किया है.

एक वीडियो सामने आया है जिसमें गीता सुषमा को श्रद्धांजलि दे रही है. गीता बोल नहीं सकती है फिर भी इशारों (साइन लैंग्वेज) के जरिए अपने भाव को दुनिया के सामने रख रही है. 25 सेकेंड के वीडियो में गीता एक संदेश देने की कोशिश कर रही है. बता दें कि गीता अभी इंदौर में है.

बता दें कि सुषमा स्वराज जब विदेश मंत्री थीं तब उनके रहते हुए ही गीता की वतन वापसी संभव हो पाई थी. 26 अक्टूबर 2015 को सुषमा स्वराज के प्रयासों की वजह से ही मूक-बधिर लड़की गीता की करीब एक दशक के बाद पाकिस्तान से भारत वापसी हो सकी.

दरअसल, गीता भटककर पाकिस्तान जा पहुंची थी. विदेश मंत्रालय ने गीता के परिवार को खोजने की भरपूर कोशिश की गीता के परिवार की तलाश में विदेश मंत्रालय ने खूब प्रयास किए थे. विदेश मंत्री रहते हुए एक बार सुषमा स्वराज ने कहा था कि मैं जब भी गीता से मिलती हूं वह शिकायत करती है और कहती है कि मैडम किसी तरह मेरे माता-पिता को ढूंढ दीजिए.

370 हटा अब बढ़ेगी अलगाववादियों की मुश्किल, जानें कैसे…

सुषमा ने कई बार प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपील करते हुए कहा था कि जो भी गीता के मां बाप हों सामने आएं. उन्होंने कहा था कि मैं इस बेटी को बोझ नहीं बनने दूंगी. इसकी शादी, पढ़ाई की सारी जिम्मेदारी सरकार उठाएगी.

370 हटा अब बढ़ेगी अलगाववादियों की मुश्किल, जानें कैसे…

गीता के स्वदेश वापसी के अगले ही दिन उसे इंदौर में मूक-बधिरों के लिए चलाई जा रही गैर सरकारी संस्था के आवासीय परिसर में भेज दिया गया था.

Back to top button