रुलाने लगी प्याज, 8 दिनों में दोगुने से भी ज्यादा हुए भाव

नागपुर.ज्यादा उत्पादन के कारण लाेगों को गत कुछ माह से राहत पहुंचा रही प्याज अब लोगों को रूलाने लगी है। गत एक सप्ताह में प्याज के दाम दोगुने से भी अधिक बढ़े हैं। वहीं खुदरा बाजार में 110 रुपए प्रति किलो तक बिके टमाटर के दाम अब घटने लगे हैं। शनिवार को कलमना थोक बाजार में टमाटर 45 रुपए प्रति किलो, तो फुटकर (चिल्लर) में 60-65 रुपए प्रति किलो के भाव बिका।
रुलाने लगी प्याज, 8 दिनों में दोगुने से भी ज्यादा हुए भाव
 
सब्जियों की आवक अच्छी
युवा आढ़तिया सब्जी एसोसिएशन, कलमना के अध्यक्ष नंदू गौर ने बताया कि जिले में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इससे मंडी में सब्जियों की आवक अच्छी हो रही है। यदि लगातार बारिश होती है तो खेतों से मंड़ियों में सब्जियां लाना मुश्किल हो जाता है, जिससे दाम बढ़ने की संभावना रहती है। फिलहाल बाजार में सब्जियों की आवक अच्छी हो रही है। आसमान साफ रहता है तो आनेवाले दिनों में सब्जियों के दाम घट सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवक बढ़ने के कारण शनिवार को थोक बाजार में टमाटर 45 रुपए प्रति किलो तक बिका। जबकि गत सप्ताह तक टमाटर 70 से 80 रुपए प्रति किलो तक बिका था। थोक बाजार में आवक बढ़ने के साथ ही सब्जियों के दाम घट जाते हैं। जिस दिन कम आवक रहती है उस दिन दाम बढ़ जाते हैं। यहीं कारण है कि दो सप्ताह पूर्व हरा धनिया खुदरा बाजार में 400 रुपए प्रति किलो तक बिका था।

ये भी पढ़े: अभी अभी हुआ ऐतिहासिक फैसला: कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को मिलेगी सरकारी नौकरी देगी सरकार

महाराष्ट्र और राजस्थान पर बढ़ा प्याज का बोझ
प्याज विक्रेता विश्वभानू गुप्ता ने बताया कि मध्य प्रदेश में प्याज का बंपर उत्पादन हुआ था। उस समय सरकार ने किसानों से 8 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज खरीदकर लोकल मंडी में बेच दिया था। अब एमपी सरकार के पास प्याज नहीं है। वहीं दाम बढ़ने की उम्मीद में किसान प्याज बाहर नहीं िनकाल रहे हैं। इससे अब महाराष्ट्र और राजस्थान की मंडियों में प्याज की मांग बढ़ने लगी है। यही कारण है एक सप्ताह के भीतर प्याज के दाम दोगुने से भी अधिक बढ़ गए है। सप्ताह भर पहले थोक में 7 रुपए किलो के भाव बिकी प्याज शनिवार को 17 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकी। श्री गुप्ता ने बताया कि कर्नाटक और तेलंगाना में प्याज की आनेवाली फसल कमजोर है। लिहाजा आनेवाले दिनों में प्याज के दाम में बढ़ोतरी रहने की संभावना है। बाजार में अब भी आलू की भरपूर आवक है। थाेक में आलू 150 से 260 रुपए प्रति 40 किलो बिक रहा है। जो खुदरा में 10 से 12 रुपए प्रति किलो है। इस साल लहसुन की भी फसल अच्छी रही। लहसून के दाम अब भी बहुत कम हैं। लहसुन नीचे में 500 और ऊपर में 1800 रुपए प्रति 60 किलो बिक रही है। अदरक के दाम भी नियंत्रण में हैं।
Back to top button