सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं-12वीं के लिए अंक सत्यापन कार्यक्रम जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए उनके सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के अंकों को सत्यापित करने के लिए कार्यक्रम की आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार, वे सभी छात्र जो संतुष्ट नहीं होंगे या अधिकारियों द्वारा आधिकारिक तौर पर परिणाम घोषित किए जाने के बाद, कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के अंकों के बारे में कोई संदेह है, तो वे अंक सत्यापन के विकल्प का लाभ उठा सकते हैं।

छात्र ऐसी सुविधा का विकल्प भी चुन सकते हैं जो उन्हें मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं या पुनर्मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने की अनुमति देती है। हालांकि, अनुरोध समयबद्ध है और उसे समय सीमा के भीतर ही प्रस्तुत करना होगा, अंतिम तिथि के बाद किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है, “परिणाम की घोषणा के बाद, यदि छात्र परिणामों के माध्यम से सूचित अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हैं, तो सीबीएसई छात्रों को अंकों के सत्यापन के लिए एक अवसर प्रदान करता है, उनके मूल्यांकन की फोटोकॉपी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।”

अंक सत्यापन की पूरी अनुसूची
अंकों का सत्यापन- प्रक्रिया परिणाम तिथि के चौथे दिन से शुरू होगी और परिणाम घोषित होने की तिथि से आठवें दिन समाप्त होगी।

मूल्यांकन की गई उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी- प्रक्रिया परिणाम की तारीख से 19वें दिन शुरू होगी और परिणाम घोषित होने की तारीख से 20वें दिन समाप्त होगी।

उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन- प्रक्रिया परिणाम तिथि से 24वें दिन से शुरू होगी और परिणाम घोषित होने की तिथि से 25वें दिन समाप्त होगी।

कब आएगा रिजल्ट?
आधिकारिक नोटिस के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 20 मई के बाद जारी किया जा सकता है। रिजल्ट घोषित होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना परिणाम देख सकेंगे।

परिणाम कैसे जांचें?
रिजल्ट जारी होने पर छात्र नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करके अपना रिजल्ट देख सकेंगे:
सबसे पहले छात्र आधिकारिक वेबसाइट (cbseresults.nic.in.) पर जाएं।
‘सीबीएसई परिणाम 2024 लिंक पर क्लिक करें।
अब छात्र का रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें।
सबमिट बटन पर क्लिक करें।
सीबीएसई कक्षा 10वीं/ 12वीं के परिणाम 2024 स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
अब परिणाम को डाउनलोड करे लें।

Back to top button