क्या आप आप जानते है, स्मार्टफोन में छिपा हुआ है सोना!

आपके स्मार्टफोन में छिपा हुआ है सोना। यकीन नहीं हो रहा ना? लेकिन ये सच, आपके मोबाइल के अंदर सोना और चांदी होता है इसलिए अगर आपका कंप्यूटर और स्मार्टफोन खराब हो जाए तो उसे कभी भी फेकिए मत।

क्या आप आप जानते है, स्मार्टफोन में छिपा हुआ है सोना!

इलेक्ट्रॉनिक कचरों से सोना हासिल कर सकते हैं

अब आप भी बेकार की इलेक्ट्रॉनिक कचरों से सोना हासिल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले सारे ई-कचरे को सोने को गलाने वाले बर्तन में रखें और उसे पूरी तरह से गला दें। इस कचरे को जलाने के बाद जो बेकार की चीजें होंगी, वो राख के रूप में उससे अलग हो जाएंगी

बाकी बचे ई-कचरे को हम दुबारा से उसी बर्तन में डालकर भट्टी में डाल दें। ये आप पर निर्भर करता है कि आप इलेक्ट्रॉनिक भट्टी का इस्तेमाल करते हैं या कोई अन्य पारंपरिक भट्टी।

पूरे ई-कचरे को 1700 डिग्री गर्म करने के बाद आप उसे निकालें और एसिड से साफ करके कॉपर को अलग कर दें।इस पूरी तरह से लाल गर्म हो चुके ई-कचरे को निकालें और लौह तत्वों को अलग कर दें।आपके स्मार्टफोन में छिपा हुआ है सोना।

700 डिग्री टेंपरेचर पर गर्म करें।कॉपर को अलग करने के बाद बचे सामान को फिर से एसिड में डाल दें। इसके बाद उसे अलग करें। आखिर में आपके पास 4 मिलिग्राम सोना बचेगा। पर इन सबमें इस्तेमाल हुए ई-कचरे का वजन कम से कम 2 किलोग्राम होना चाहिए, ई-कचरे में ये हिस्सा सर्किटबोर्ड का हो, इस बात का भी खास ख्याल रखे।
 
Back to top button