गर्मियों में लू से बचने के साथ कम करना है वजन, तो छाछ में मिलाएं ये खास चीजें

लस्सी एक ऐसा पेय है जिसे ज्यादातर लोग पीना पसंद करते हैं। कहीं मीठी तो कहीं नमकीन लस्‍सी पी जाती है। गर्मी में तो इसकी काफी डिमांड होने लगती है। क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के बेहद जरूरी होते हैं। साथ ही यह लू से भी बचाती है। दही, पानी के साथ जीरा, काला नमक, काली मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, हींग और पुदीना जैसे मसालों से तैयार किसी औषधीय दवा से कम नहीं होती। लेकिन अगर इसमें कुछ दूसरी चीजें मिला दी जाएं तो यह वजन भी कम कर सकती है।

 

केला :- एक कप दही में 1-2 केले मिलाकर स्मूदी बना लें। इसे रोजाना सुबह पीने से तेजी से वजन कम होता है। जिन लोगों के सीने में जलन, अपच और पेट दर्द की परेशानी होती है, वे भी यह नुस्खा अपना सकते हैं।

काला नमक और काली मिर्च :- लस्‍सी या छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी की समस्‍या खत्‍म हो जाती है। इस छाछ से पेट का भारीपन, भूख न लगना, अपच व पेट की जलन की शिकायत दूर हो सकती है।

अजवायन :- जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें अजवाइन वाली छाछ पीनी चाहिए। एक गिलास छाछ में 1 छोटा चम्मच अजवाइन का पाउडर मिलाकर पीएं। छाछ से पीलिया की बीमारी को कम किया जा सकता है। एक कप छाछ को दिन में 2-3 बार पीने से पीलिया का असर जल्द कम होता है।

पुदीना :- जिन लोगों को अपच की समस्या होती है, उन्‍हें पुदीने वाली छाछ का सेवन करना चाहिए। छाछ यूरिन इंफेक्‍शन को कम करती है। इसके अलावा प्यास लगना और स्किन संबंधी बीमारियों में भी छाछ पीना अच्छा हो सकता है।

Back to top button