कोरोना : लॉकडाउन में अपराध पर लगी लगाम

स्पेशल डेस्क

लखनऊ। पूरा देश कोरोना के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है। सरकार ने कोरोना से बचने के लिए लोगों को घरों में रहने की अपील की है। हालांकि कोरोना वायरस के मामले अब भी बढ़ रहे हैं। बात अगर उत्तर प्रदेश की जाये यहां पर भी कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं।

यूपी में अब तक 879 लोग कोरोना की चपेट में है लेकिन इस बीच एक राहत की खबर आ रही है कि यूपी में इस दौरान अपराध पर कुछ हद तक लगाम लगी है।

यूपी पुलिस ने एक आंकड़ा जारी किया है और बताया कि यूपी में अपराध बहुत कम हो गया है जबकि लूट की घटनाओं में 90 फीसदी की कमी आई है।

यूपी पुलिस के अनुसार लॉकडाउन के बाद से अपराधों में कमी आई है। लूट से लेकर हत्या तक में कमी आई है। दूसरी ओर अगर बात दिल्ली की जाये तो लॉकडाउन में 70 फीसदी घटे अपराध कम होने की बात दिल्ली पुलिस कह रही है।

उधर यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर पीवी रामाशास्त्री ने शनिवार को एक आंकड़ा जारी किया है और बताया है कि लॉक डाउन को बेहतर तरीके से लागू करवाने के लिए पूरी पुलिस फोर्स, पीएसी सडक़ पर है। लोगों को घर में रोका गया है, जिसका असर अपराध पर भी दिख रहा है।

यूपी पुलिस के अनुसार यह आंकड़ा एक अप्रैल से 15 अप्रैल जबकि एक मार्च से 15 मार्च की तुलना की गई तब जाकर यूपी पुलिस इस नतीजे पर पहुंची है। यूपी पुलिस के अनुसार लॉकडाउन के दौरान यानी एक से 15 अप्रैल के बीच केवल पूरे प्रदेश में केवल नौ लूट घटनायें सामने आई है।

हत्या : 1 मार्च से 15 मार्च के बीच पूरे प्रदेश में 154 हत्या के केस सामने आये हैं, वहीं 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच पूरे प्रदेश में 100 हत्या का मामल दर्ज हुआ है। इसके साथ ही ऐसे अपराधों में 35 प्रतिशत की कमी बतायी जा रही है।

सेंधमारी के मामले में काफी कमी देखने को मिल रही है। यूपी पुलिस के मुताबिक 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच 122 घटनाएं सामने आर्ई है जबकि 1 मार्च से 15 मार्च के बीच प्रदेश में 293 हुर्ई थी। कुल मिलाकर देखा जाये तो कोरोना की वजह से देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। इस वजह से यूपी ही नहीं दिल्ली जैैसों शहरों में अपराध कम हुए है।

Back to top button