सऊदी अरब को भायी कानपुर की कुल्फी, रियाद भेजी गई तीन हजार किलो कुल्फी

अपने खानपान के लिए मशहूर कानपुर ने विदेश में भी धाक जमानी शुरू कर दी है। सऊदी अरब के भी लोग यहां बनी कुल्फी के मुरीद हो गए हैं। यही वजह है कि सऊदी अरब के रियाद स्थित हॉस्पिटैलिटी कंपनी ने शहर से तीन हजार किलो कुल्फी मंगवाई है। 15 तरह की कुल्फी निर्यात की गई है। अब अमेरिका को भी कुल्फी निर्यात करने की तैयारी है।

अमेरिका की फूड चेन कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ पहली बैठक हो चुकी है। कुल्फी के भौगोलिक सूचकांक (जीआई टैग) की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। सिविल लाइंस में रहने वाले कुल्फी कारोबारी मानस भगतानी ने बताया कि रियाद स्थित हॉस्पिटैलिटी कंपनी को 10 दिन पहले कुल्फी कंटेनर के जरिये भेजी गई है। इसमें फ्रूट, मलाई और केसर, स्टिक समेत अलग-अलग स्वाद की कुल्फी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि दूध से बनी कुल्फी तेजी से पिघलती है। इस वजह से ड्राई आईस पैकिंग की गई। इसके बाद कंपनी की ओर से भेजे गए आधुनिक फ्रीजर में रखकर कुल्फी भेजी गई। उन्होंने बताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत जीआई टैग देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। उम्मीद है कि जल्द ही जीआई टैग मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि अमेरिका की कंपनी से भी बातचीत चल रही है। प्रतिनिधियों को नमूना के तौर पर कुल्फी भेजी गई थी, जो पसंद आई है। उम्मीद है कि जल्द ही ऑर्डर मिल सकता है।

आईसक्रीम का सालाना कारोबार 50 से 60 करोड़
गर्मी आने के साथ ही आईसक्रीम का कारोबार गति पकड़ लेता है। कानपुर होटल, गेस्ट हाउस, स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट के महामंत्री राज कुमार ने बताया कि शहर में पांच बड़े ब्रांडों की आईसक्रीम बिकती है। इसके अलावा 15 से ज्यादा स्थानीय ब्रांड हैं। आईसक्रीम का सालाना 50-60 करोड़ से ज्यादा का कारोबार है।

Back to top button