पिता का था कई महिलाओं से अफेयर, मां संग गई विदेश, यूं बनी 86,000 करोड़ की मालकिन!

जिंदगी संघर्ष से भरी हुई है. हमें लगता है कि हमारे जीवन में आने वाली मुश्किलें बहुत ज्यादा बड़ी और विकट हैं, जिससे बाहर निकलना बेहद मुश्किल होगा. लेकिन सकारात्मक सोच के साथ जो लोग आगे बढ़ते हैं, उनकी जिंदगी में कोई भी परेशानी रुकावट पैदा नहीं कर सकती है. आज हम आपको एक ऐसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने फर्श से अर्स तक का सफर तय किया. वो भी तब जब उसके अपने लोग हमेशा के लिए साथ छोड़कर चले गए. इस महिला का नाम बेकी फातमी (Becky Fatemi) है, जिन्हें ब्रिटेन में रियल इस्टेट टायकून के तौर पर जाना जाता है. बेकी रॉकस्टोन लिमिटेड की मालकिन हैं.

ईरान में जन्मी 48 साल की बेकी फातमी का बचपन अन्य बच्चों की तुलना में थोड़ा अलग था. 1976 में जन्मी बेकी ने बताया कि उनके पिता एक पायलट थे, जबकि मां नर्स थीं. उनकी मां को गर्भावस्था के दौरान मल्टीपल स्केलेरोसिस का पता चलने के बाद बच्चा पैदा न करने के लिए कहा गया था. चूकि पिता पायलट थे, इस वजह से वो हमेशा बाहर ही रहते थे. ऐसे में बेकी को लंदन के एक बोर्डिंग स्कूल में डाल दिया गया. बाद में पता चला कि उनके पिता के कई महिलाओं से अफेयर थे. ऐसे में उनकी मां भी दूसरे बच्चे के साथ लंदन शिफ्ट हो गईं. बेकी के मुताबिक, घर का माहौल बेहद खराब था. मेरे भाई से हमेशा झगड़ा होता था. मेरे पिता भी मां के प्रति काफी हिंसक थे. ऐसे में मैंने 15 साल की उम्र में अपना घर छोड़ दिया.

लेकिन घर छोड़ने के बाद की जिंदगी आसान नहीं थी. बेकी ने मैकडोनाल्ड्स में नौकरी की, जहां पर उन्हें शौचालय साफ करना होता था. प्रॉपर्टी टाइकून ने पॉडकास्ट सीरीज एक्ज़िबिट ए (Exhibit A) पर एबी क्लैंसी के साथ बातचीत करते हुए कहा कि मेरे सामने मेरे अपने लोग मर रहे थे. मेरे बॉयफ्रेंड को नशीली दवाओं की लत लग गई थी. हम उसे इससे बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन 27 साल की उम्र में उसने खुद की जान ले ली. ऐसे ही मां की मौत का जब फोन आया, तब मेरे पास एक पैसे नहीं थे. बाद में पिता की भी मौत हो गई. इन लोगों की मौत के बारे में सोचने पर ऐसा लगता था कि ये सबकुछ मेरी वजह से हुआ. मैं खुद को कई बार दोषी मानती थी और लगता था कि मुझे जीने का कोई हक नहीं है.

मेरी फैमिली से जुड़े सारे लोग मर चुके थे. इनमें से किसी ने भी मेरे बेटे को बड़ा होता हुआ नहीं देखा. मैं पूरी तरह टूट गई थी. लेकिन कहा जाता है न कि चीजें चाहे कितनी भी बुरी क्यों न हों, आशा की एक झलक हमेशा बरकरार रहती है – और बेकी इसका एक जीवंत प्रमाण है, जो 0 रुपए से 86 हजार करोड़ के रियल एस्टेट साम्राज्य की मालकिन हैं. उन्होंने कहा कि जब मैंने बिजनेस करने की ठानी, तब मैं 8 महीने की गर्भवती थी. एक दुकान स्थापित किया और प्रॉपर्टी का काम शुरू कर दिया. अपनी योजनाओं के बारे में उन्होंने किसी से कुछ भी नहीं कहा, बस अपना काम करती चली गईं. दुनियाभर के कई देशों में उनकी प्रॉपर्टी है. बेकी ने कहा कि सफलता के लिए बेहतर स्वास्थ्य और आपकी खुशी सबसे महत्वपूर्ण है. बेकी का बेटा अब 10 साल का हो चुका है.

Back to top button