राजस्थान: कल 12 सीटों का भविष्य ईवीएम में होगा कैद

पहले चरण में राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर कल होना है, जिनमें गंगानगर-हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू, झुंझ़ुनू, सीकर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली-धौलपुर, भरतपुर, नागौर और अलवर शामिल हैं। इनमें सीकर व नागौर सीट पर कांग्रेस गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने सीकर में जहां सीपीएम के अमराराम को अपना समर्थन दिया है, वहीं नागौर में आरएलपी के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में है। हालांकि बांसवाड़ा सीट पर भी कांग्रेस ने बीएपी को समर्थन दिया है लेकिन उसके चुनाव दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होंगे।

पहले चरण में ये होंगी हॉट सीटें
पहले चरण के चुनावों की 6 हॉट सीटों में चूरू, सीकर, नागौर, जयपुर ग्रामीण, अलवर और दौसा शामिल हैं।

चूरू- राहुल v/s देवेंद्र
चूरू सीट पर कांग्रेस के राहुल कस्वां का मुकाबला बीजेपी के देवेंद्र झाझड़िया से है लेकिन देखा जाए तो असल मुकाबला राजेंद्र राठौड़ और राहुल कस्वां के बीच है। हालांकि पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी उम्मीदवार देवेंद्र झाझड़िया के समर्थन में जनसभा के दौरान कहा था कि दिल्ली से नरेंद्र देवेंद्र के लिए आशीर्वाद मांगने आया है। दरअसल माना जा रहा है कि भाजपा इस सभा के जरिए मुकाबला राहुल बनाम राठौड़ से हटाकर राहुल बनाम पीएम मोदी करना चाहती थी।

नागौर- हनुमान की प्रतिष्ठा दांव पर
नागौर में बीजेपी की प्रत्याशी ज्योति मिर्धा चुनाव मैदान में हैं, जिनका सीधा मुकाबला आरलपी के हनुमान बेनीवाल से है। यह सीट इस वक्त राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों में सबसे ज्यादा हॉट सीट बनी हुई है। यहां लड़ाई बड़े जाट चेहरे की है। दोनों प्रत्याशियों के बीच मुकाबला कांटे का बताया जा रहा है।

जयपुर ग्रामीण- राव राजेंद्र बनाम अनिल चौपड़ा
जयपुर ग्रामीण सीट पर बीजेपी के राव राजेंद्र सिंह का मुकाबला अनिल चौपड़ा से होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में पहली चुनावी सभा इसी लोकसभा सीट पर की थी लेकिन अब सचिन पायलट ने भी इस सीट पर अपनी ताकत लगा दी है क्योंकि चौपड़ा पायलट के समर्थक माने जाते हैं।

अलवर- यादवों के बीच है टक्कर
अलवर लोकसभा सीट से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने मौजूदा विधायक ललित यादव को प्रत्याशी बनाया है। यहां भाजपा प्रत्याशी भूपेंद्र यादव बड़ा चेहरा हैं लेकिन उनके साथ बाहरी होने का टैग भी लगा हुआ है। अलवर में बसपा ने फजल खान को उम्मीदवार बनाकर मामला त्रिकोणीय कर दिया है। फजल के समर्थन में बसपा सुप्रीमो मायावती की कल अलवर में सभा भी हुई थी।

दौसा- गौत्र तक जा पहुंची है टक्कर
इस सीट पर मुकाबला जाति से आगे बढ़कर गौत्र और क्षेत्र तक पहुंच चुका है। यह सीट बीजेपी के कैबिनेट मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा के लिए नाक का सवाल भी बन चुकी है। पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां रोड शो किया है। बीजेपी ने यहां पूर्व विधायक कन्हैयालाल मीणा को और कांग्रेस ने मौजूदा विधायक मुरारी मीणा को प्रत्याशी बनाया है।

सीकर- डोटासरा के घर में दांव पर लेफ्ट की प्रतिष्ठा
सीकर लोकसभा सीट से भाजपा ने अपने सांसद सुमेधानंद सरस्वती को एक बार फिर चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने सीपीएम के अमराराम चौधरी को समर्थन दिया है। अमराराम के समर्थन में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा व पूर्व सीएम गहलोत समेत वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने सभाएं व रोड शो किए हैं।

रोचक मुकाबलों के बीच परिणामों का ऊंट किस करवट बैठेगा यह तो तय की गई तारीख पर ही पता चलेगा, बहरहाल इन सभी प्रत्याशियों को भविष्य ईवीएम में बंद होने का समय आ गया है।

Back to top button