15 अगस्त को रिलीज होगा ‘मंटो’ का ट्रेलर

- in मनोरंजन

नई दिल्ली : नवाजुद्दीन स्टारर फिल्म मंटो का बहुप्रतिक्षित ट्रेलर स्वतंत्रता दिवस पर ’15 अगस्त को’ रिलीज किया जाएगा. इस फिल्म को फिल्म अभिनेत्री और निर्माता नंदिता दास ने बनाया है. यह फिल्म उर्दू के महान कहानीकार सआदत हसन मंटो की जिंदगी पर आधारित है.ये फिल्म मंटो के जीवन के उतार- चढ़ाव भरे पहलुओं को दिखाती है. इस फिल्म को प्रमुख रूप वायाकॉम 18 ने प्रड्यूस किया है. वहीं वायाकॉम 18 एचपी स्टूडियोस के साथ मिल कर इस फिल्म की मार्केटिंग भी कर रही है. इस फिल्म के ट्रेलर को डिजिटल तरीके से लांच करने की रणनीति बनाई गई है. 

विचारों की स्वतंत्रता के पक्ष में थे मंटो 
मंटो के बारे में बात करते हुए नंदिता कहती हैं कि ‘ मंटो हमेंशा से ही अपने विचारों को रखने की आजादी के साथ खड़े थे. उन्होंने अपने जीवन में संघर्षों और अपने लेखन के जरिए इसे प्रदर्शित भी किया है. उन्होंने सभी प्रकार की रूढ़िवादिता को चुनौती दी. इसके चलते उन्हें छह मुकदमों का भी सामना करना पड़ा. बताया कि फिल्म मंटो में मुख्य भूमिका के लिए उन्होंने नवाजुद्दीन सिद्दीकी को चुना क्योंकि उनमें उर्दू के महान लेखक और कहानीकार की तरह कई समानताएं हैं. नंदिता ने कहा कि ‘मंटो’ को लिखते वक्त उनके दिमाग में हमेशा नवाज ही रहे. वह इन दिनों इससे जुड़े कामों में ही मशगूल है. उन्हे अपने लिखने की ताकत पर पूरा भरोसा था. उनका इस तरह के दृढ़ विश्वास और अपनी बात पर बने रहने का साहस प्रेरणादायक है। ” 

इस करदार के लिए निवाज थे सबसे बेहतर विकल्प 

भारत में अपने विचार रखने की स्वतंत्रता के बारे में पूछने पर नंदिता कहती हैं कि मैं बहुत आशावादी हूं. मुझे विश्वास है कि देश में लेखक और कलाकार सच को हमेशा ही अपने तरीके से सबके सामने रखने में पीछे नहीं हटेंगे. हमें पाठक या दर्शक के तौर पर हमेंशा ही उन्हे समर्थन देना चाहिए. फिल्म के मुख्य कलाकार नवाजूद्दीन के बारे में बताते हुए नंदिता कहती हैं कि मंटो की तरह ही उनके चेहरे पर गहरी संवेदना है.क्रोध, तीव्रता और भाव विहीन हास्य जैसी कई समानताएं है. इन समानताओं के चलते ही नवाज के जरिए मंटो के चरित्र को पर्दे पर उतारने में मदद मिली. मंटो का चरित्र बेहद जटिल है ऐसे जटिल किरदार के लिए नवाज बेहद अच्छे कलाकार हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अश्लील पोज देते हुए नजर आई यह टीवी एक्ट्रेस

आप सभी ने कई टीवी अभिनेत्रियों को देखा