ऐसे करें फेक रिश्तेदारों की पहचान

रिश्‍तेदार हमारी जिंदगी के ऐसे पार्ट हैं, जिनसे कई बार खुशी-खुशी तो कई बार न चाहते हुए भी रिलेशन तो निभाना पड़ता है, लेकिन लाइफ में कई ऐसे लोग आते हैं, जो कई बार तो हमारी लाइफ के लिए जरूरी बन जाते हैं, तो वहीं कुछ सिरदर्द। ऐसे रिलेशनशिप जिनमें रहने से आपको सिरदर्द हो, इनसे जितना जल्द हो सके किनारा कर लेना ही बेहतर होता है। आइए जानते हैं फेक रिश्तेदारों की कैसे करें पहचान।

हर बात पर मजाक उड़ाना
कुछ रिश्तेदार ऐसे होते हैं, जो हर वक्त आपकी टांग खींचते रहते हैं। किसी न किसी बहाने आपका मजाक उड़ाते रहते हैं और ऐसे मजाक जिन पर हंसने के बजाय गुस्सा आता है। अगर आप भी घिरे हुए हैं ऐसे रिश्तेदारों से तो उन्हें झेलने के बजाय उनसे हाथ जोड़ लेने में भलाई है।

काम से काम
कई रिश्‍तेदार सिर्फ आपको अपना जब काम पड़ता है, तब आपको याद करते हैं। उनकी बातों से इस बात का साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि फोन रखने के बाद कौन मैं कौन तुम वाला सीन हो जाएगा। अगर ऐसा है, तो इनसे जितना जल्द हो सके किनारा कर लें।

पीठ पीछे बुराई करना
कुछ रिश्‍तेदार ऐसे होते हैं, जो आपके सामने तो आपकी तारीफों के पुल बांधेंगे लेकिन पीठ पीछे आपकी बुराई करने में बिल्कुल पीछे नहीं रहते। आपके सीक्रेट्स वगैरह भी बताकर लोगों की नजरों में आपको गिराने का प्रयास करते हैं, अगर आपको लग रहा है कि ऐसा है, तो बिना ज्यादा देर किए उनसे कन्नी काट लें।

सहानुभूति की कमी
फेक रिश्तेदारों की पहचान होते हैं सहानुभूति की कमी। वे दूसरों की फीलिंग्स की बिल्कुल भी परवाह नहीं करते। उनकी हमेशा ही खुद को आपसे ऊपर रखने की कोशिश में लगे रहते हैं। कई बार छोटी-छोटी बातों पर बहस करते हैं और सामने वाले को दुखी करने का कोई मौका नहीं छोड़ते।

Back to top button