जीवन भर निभा पाएंगे साथ, इस तरह करें सही जीवनसाथी की पहचान

सही जीवनसाथी का चयन करना एक बहुत महत्वपूर्ण निर्णय होता है, क्योंकि यह आपके जीवन के बहुत सारे पहलुओं को प्रभावित करता है। सही जीवनसाथी आपके साथ एक खुशहाल परिवार बनाता है, जिसमें दोनों के समान लक्ष्य होते हैं। वह आपके साथ सुख और दुख को साझा करता है, साथ ही आपके सपनों को साकार करने में सहयोग प्रदान करता है। हालांकि अगर जीवन भर का साथ निभाने वाला साथी ही गलत चुन लिया जाए तो जिंदगी समस्याओं में गुजरने लगती है। परिवार खुशहाली से ज्यादा परेशानी, दुखों, वाद-विवाद से घिरा रहता है।

ऐसे में शादी के बाद एक खुशहाल जीवन के लिए अपने लिए सही और उपयुक्त जीवनसाथी का चयन करें। हालांकि हमारे लिए कौन सा शख्स एक बेहतर जीवनसाथी बन सकता है, इस बात का पता लगा मुश्किल होता है लेकिन कुछ संकेतों से आप यह समझ पाएंगे कि सही लाइफ पार्टनर में क्या होना चाहिए और क्या नहीं होना चाहिए।

सिर्फ सूरत नहीं सीरत को समझें
अक्सर लोग अपने पार्टनर का चयन करते वक्त उनकी सुंदरता पर ज्यादा ध्यान देते हैं। सिर्फ पार्टनर के लुक्स से उनका चयन न करें बल्कि व्यक्तित्व को समझकर उसके आधार पर तय करें कि क्या वह आपका जीवनसाथी बनने योग्य है। भले ही पार्टनर दिखने में आकर्षक और अच्छा हो लेकिन अगर उसके अंदर बुरी आदतें हैं तो जीवन भर उस से तालमेल बिठाना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए सूरत नहीं सीरत भी देखें।

व्यवहार समझने की कोशिश
शादी का निर्णय लेते समय साथी के व्यवहार के बारे में जरूर जान लें। शादी से पहले उनके साथ वक्त बिताएं, ताकि आपको पता चल सके कि उनका व्यवहार कैसा है। क्या वह शांत स्वभाव के हैं या अधिक बात करने वाले। किसी समस्या पर उनका क्या बर्ताव होता है और वह जीवन को लेकर कितने सकारात्मक हैं, ये सब जानकर ही तय करें कि क्या आप उनके साथ जीवन भर रह सकते हैं।

विचार जानें
एक सही और अच्छे जीवनसाथी को चुनने के लिए जरूरी है कि आप दोनों में कुछ समानताएं भी हों। अधिकतर मामलों में व्यक्ति को अपने से अलग व्यक्तित्व का शख्स अधिक आकर्षित करता है लेकिन दोनों के बीच विचारों या समान लक्ष्यों का होना जरूरी है। पूरी तरह से विचार न भी मिलें लेकिन कुछ समानताएं या रुचि एक सी होनी चाहिए, ताकि जीवन भर वैचारिक मतभेद न हो।

सम्मान भी जरूरी
जिस शख्स के साथ आपको पूरी जिंदगी बितानी है, उसके मन में आपके लिए सम्मान होना चाहिए, साथ ही उसके प्रति आपके मन में भी सम्मान की भावना होनी चाहिए। रिश्ते में सम्मान और भरोसा दोनों ही जरूरी हैं। इसलिए यह परख लें कि क्या साथी आपका सम्मान करता है।

स्टैंडर्ड में न हो ज्यादा फर्क
शादी एक दो दिन के लिए नहीं होती, ये जीवनभर का साथ है। ऐसे में अगर आप दोनों के रहन-सहन या स्टैंडर्ड में अधिक फर्क होता है, तो उसे बराबरी पर लाना या एक जैसी लाइफस्टाइल को जी पाना मुश्किल हो जाता है। पार्टनर के साथ ही परिवार के साथ तालमेल बिठाना भी मुश्किल हो सकता है। इसलिए ऐसे साथी का चयन करें, जिसकी लाइफस्टाइल और स्टैंडर्ड आपसे ज्यादा अलग न हो।

Back to top button