गर्लफ्रेंड को ग‍िफ्ट क‍िया नोटों भरा बैग, लेकिन जब खुला राज, तो थाने पहुंच गई लड़की

प्रेमिका और उसके पर‍िवारवालों को खुश करने के ल‍िए लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते. अब इस मामले को ही ले लीजिए. एक शख्‍स अपनी प्रेमिका से शादी करना चाहता था. लेकिन सास-ससुर ने शर्त रख दी क‍ि जब तक उनकी बेटी के ल‍िए फ्लैट खरीदकर नहीं देगा, तब तक वे शादी के ल‍िए हां नहीं करेंगे. प्रेमिका के घरवालों की डिमांड पूरी करने के ल‍िए शख्‍स ने ऐसा खेल रचा क‍ि देखकर पुल‍िसवाले भी सन्‍न रह गए.

साउथ चाइना मार्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला चीन के हुबेई प्रांत का है. इस शख्‍स अपनी प्रेमिका को नोटों से भरा बैग ग‍िफ्ट क‍िया, ताक‍ि उसके पर‍िवारवाले मान जाएं और शादी के ल‍िए हामी भर दें. लेकिन जब प्रेमिका ने इसे खोला तो हैरान रह गई. बैग में 80 लाख रुपये थे, लेकिन सब के सब नकली. फ‍िर क्‍या था प्रेमिका इन पैसों को लेकर थाने पहुंच गई और अपने प्रेमी की श‍िकायत की. पुल‍िसवालों ने भी जब नोट देखे तो उनकी आंखें फटी रह गईं. यकीन ही नहीं हुआ. मह‍िला ने बताया क‍ि जब उसने अपने प्रेमी द्वारा दी गई नकदी बैंक में जमा करने की कोश‍िश की, तो पता चला क‍ि ये सारे नोट नकली हैं. हर बंडल में ऊपरी ह‍िस्‍सा ही असली नोट थे, बाकी वे कूपन थे, जिन्‍हें बैंक कर्मचार‍ियों को ट्रेनिंग के ल‍िए नोट के तौर पर दिया जाता है.

कूपन को ऑनलाइन खरीदा
पुलिस ने प्रेमी को तुरंत ह‍िरासत में ले लिया. पूछताछ के दौरान उसने बताया क‍ि प्रेमिका के माता-पिता अपनी बेटी के लिए फ्लैट खरीदने का दबाव बना रहे थे. उसके पास इतने पैसे नहीं थे. मजबूरन, उसने इन कूपन को ऑनलाइन खरीदा. चीन के कानून के मुताबिक, कोई भी जानबूझकर अगर पर्याप्‍त मात्रा में नकली मुद्रा रखता है, तो उसे 10 साल से ज्‍यादा की कैद हो सकती है. 70 हजार डॉलर तक जुर्माना भी लगाया जा सकता है. चूंक‍ि बैंक को ट्रेनिंग के ल‍िए दिए जाने वाले इन कूपन को नकली मुद्रा नहीं माना जाता, इसल‍िए उस शख्‍स पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई. सिर्फ डांट-फटकारकर समझा दिया गया.

सोशल मी‍ड‍िया में हंगामा मचा
उधर, इस मामले ने सोशल मी‍ड‍िया में हंगामा मचा दिया. कई लोगों ने मह‍िला के प्रत‍ि सहानुभूत‍ि द‍िखाई. एक ने कहा, अगर उस शख्‍स के पास पैसे नहींं थे, तो उसे अपनी प्रेमिका को साफ-साफ बता देना चाह‍िए था. इस तरह धोखा नहीं देना चाह‍िए. दूसरे ने लिखा, लड़की यह सोचना पसंद करेगी कि उसके प्रेमी के साथ धोखाधड़ी हुई है, बजाय इसके कि वह उसे धोखा दे रहा है. एक अन्‍य यूजर ने कमेंट क‍िया, लड़की सचमुच बहुत होशियार है. उसे लगा क‍ि कहीं ब्रेकअप के बाद यह पैसा न मांगने लगे, तो नकली के बदले वह असली कहां से लाकर देती. पुल‍िस में रिपोर्ट करना अच्‍छा फैसला था.

Back to top button