रेल यात्रियों को राहत नहीं, आज भी रद्द रहेगी कई प्रमुख ट्रेनें

जालंधर: शंभू स्टेशन पर किसानों द्वारा किए जा रहे रोष प्रदर्शन के चलते ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला लगातार जारी है जिसके कारण यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है व राहत नहीं मिल पा रही। दिल्ली से पंजाब की तरफ आने वाले रेल ट्रैक के जरिए ट्रेनों का आवागमन बंद होने के कारण रेलवे द्वारा दूसरे रूटों के जरिए ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है जिसकी वजह से सभी ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इसी क्रम में ट्रेन संख्या 12716 (नंदेड़-सचखंड) एक्सप्रैस 14 घंटे की देरी से सिटी रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इसी तरह से ट्रेन संख्या 15707 (आम्रपाली)एक्सप्रैस 8 घटे की देरी से अपने गंतव्य पर पहुंची जिसकी वजह से यात्रियों को घंटों तक भारी परेशानियां उठानी पड़ी। इसी तरह सुपर फास्ट ट्रेनों की देरी के चलते यात्री खासे प्रभावित हो रहे हैं। ट्रेन संख्या 12483 (अमृतसर) सुपर फास्ट 3 घंटे व अमृतसर स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रैस 3 घंटे से अधिक समय लेट पहुंची। वहीं जम्मू तवी एक्सप्रैस 2 से ढाई घंटे की देरी से निर्धारित स्टेशनों पर पहुंची। रेलवे द्वारा जारी की गई सूची के मुताबिक 4 मई को 46 ट्रेनें रद्द रहेंगी। इनमें जालंधर सिटी व कैंट स्टेशन से संबंधित ट्रेनों के अलावा बङ्क्षठडा, चंडीगढ़ रूट सहित दूसरे रूटों की प्रमुख ट्रेनें शामिल हैं।

100 से अधिक ट्रेनों का रूट डाइवर्ट से हुआ संचालन
रेलवे 
द्वारा यात्रियों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए रूट डाइवर्ट करके अधिक से अधिक ट्रेनें चलाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को 100 से अधिक ट्रेनें रूट डाइवर्ट करके संचालित की गई इन ट्रेनों को लुधियाना, मोरेंडा, चंडीगढ़ जैसे रूटों से अमृतसर व अन्य स्टेशनों की तरफ रवाना किया गया। फिरोजपुर मंडल द्वारा जाखल से धुरी व लुधियाना रूट के जरिए वैष्णो देवी वाली ट्रेनों को भेजा जा रहा है। वहीं अमृतसर रूट के लिए अम्बाला कैंट से चंडीगढ़, न्यू मोरिंडा, सरहिंद व साहनेवाल रूट का इस्तेमाल हो रहा है। इसी क्रम में अमृतसर की तरफ जाने वाली विभिन्न ट्रेनों को शार्ट टॢमनैंट करते हुए अम्बाला कैंट व ओल्ड दिल्ली रेलवे स्टेशन से वापस भेज दिया गया। इन गाड़ियों में जम्मू तवी-बरमेर, अमृतसर-दरभंगा सहित एक्सप्रैस गाड़ियां शामिल हैं।

निराश होकर स्टेशन से वापस लौट रहे यात्री
वहीं,
 सिटी रेलवे स्टेशन पर देखने में आ रहा है कि कई यात्री परेशान होकर निराश वापस लौट रहे हैं। क्योंकि 2 घंटे देरी की सूचना के बावजूद कई ट्रेनें जालंधर पहुंचते-पहुंचते 3 से 4 घंटे लेट हो रही है। उक्त घटनाक्रम यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। टैक्नोलाजी के इस युग में लोग भारी उठाने को मजबूर हैं। यात्रियों द्वारा रेलवे से उचित व्यवस्था करने की मांग उठाई जा रही है। जालंधर से हरिद्वार जाने वाले यात्री हिमांशु त्रिवेदी ने बताया कि अति आवश्यक काम के चलते जाना बेहद जरूरी था लेकिन ट्रेन लेट होने के कारण वह दूसरे विकल्प के जरिए रवाना होने को मजबूर हैं। इसी तरह से उषा कुमारी ने बताया कि कई बार गंतव्य पर समय पर पहुंचना अति आवश्यक होता है। ऐसे हालातों में ट्रेनों के लेट होने के कारण परेशानी बढ़ रही है।

Back to top button