खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स : पहले दिन महिला योगासन एथलीटों का दिखेगा कौशल

ओरिएंटेशन और टेक्निकल की बैठक में देशभर से आए जज गेम्स के लिए नियमों से रूबरू
योगासन एथलीटों को वार्मअप के लिए मिलेगी अलग से एरिना, नाडा की टीम रहेगी मौजूद

सुरेश गांधी

वाराणसी : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के अंतर्गत गुरुवार से योगासन की प्रतियोगिता का आगाज होगा। आईआईटी बीएचयू के रमेश श्रीनिवासन स्टूडेंट एक्टीविटी सेंटर के इनडोर हाल में 12 गुणे 12 मीटर का एरिना बनाया गया है। यहीं पुरुष और महिला वर्ग की कुल 17 टीमों के 102 योगासन एथलीट पदक के लिए आना योग कौशल दिखाएंगे। प्रतियोगिता का संचालन योगासन स्पोटर्स फेडरेशन आफ इंडिया की देखरेख में होगा। मालूम हो कि खेलो इंडिया की पहल पर भारतीय खेल प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश खेल विभाग की देखरेख में यहां काशी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन हो रहा है। उधर, चैंपियनशिप मैनेजर रोहित कौशिक ने टेक्निकल की बैठक में बताया कि गुरुवार की सुबह नौ बजे योगासन प्रतियोगिता का शुभारंभ होगा। पूर्वांह्न दस से दोपहर एक बजे तक महिला वर्ग में चार टीमों का प्रारंभिक चरण का मुकाबला होगा। दोपहर एक से शाम चार बजे तक भोजनावकाश रहेगा। इसके उपरांत शाम चार से सात बजे तक टीम नंबर पांच से आठ का प्रारंभिक राउंड का मुकाबला होगा। उन्होंने बताया कि मुकाबले से पूर्व सभी योगासन एथलीटों को वार्मअप के लिए अलग से एरिना बनाया गया है।

बुधवार की दोपहर बीएचयू कैंपस से सटे एक होटल के बैंक्वेट हाल में योगासन के जजों की एक बैठक हुई, जिसमें देश भर से आए मान्यता प्राप्त जज शामिल रहे। इस बैठक की अध्यक्षता योगासन फेडरेशन के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष रचित कौशिक ने की। उन्होंने बैठक में मौजूद जजों को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में होने वाले योगासन की प्रतियोगिता के बारे विस्तार से जानकारी दी। हरेक इवेंट के बारे में इस बैठक में खुली चर्चा हुई और जजों को पूरी पारदर्शिता से अपनी भूमिका के निर्वहन करने की अपील भी की गई। बैठक में परफार्मेंस रिव्यू सिस्टम और डोप टेस्ट के बारे में भी बताया गया। बताया गया कि नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी के प्रतिनिधि यहां पहले से ही मौजूद हैं। नियमानुसार वे प्रतिभागी खिलाड़ियों का रैंडम सैंपल ले सकते हैं।

रचित कौशिक ने तीन दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में सभी तीन दिनों के मैच शेड्यूल भी जजों के साथ बैठक में साझा किया। बताया कि प्रतियोगिता का शुभारंभ गुरुवार की सुबह होगा जबकि समापन और पुरस्कार वितरण समारोह तीन जून की दोपहर में होगा। बैठक में टूर्नामेंट डायरेक्टर मध्य प्रदेश से डॉ आरती पाल, उत्तर प्रदेश से यश पराशर, नेहा चौधरी, गुजरात से उमंग डॉन, कर्नाटक से डॉ निरंजना मूर्ति, दिल्ली से राकेश शास्त्री, हरियाणा से उमंग नारंग, महाराष्ट्र से सतीश मोहगांवकर, पंजाब से डॉ चंद्रकांत मिश्रा, चंडीगढ़ से रोशन लाल, हरियाणा से सुनील शर्मा, हिमाचल प्रदेश से लीलाधर शर्मा, उत्तराखंड से अनुज कौशिक, गोवा से सुलोचना बाराजंकर, गुजरात से रामरता वर्मा, राजस्थान से प्रदीप कुमार शर्मा, आंध्र प्रदेश से सीएच सुधा, केरल से एसण् मोन, तमिलनाडु से दिशा आर टोंक, पुडुचेरी से दयानीदे जी, असम से नारायण डेका, मणिपुर से पुखराम्बंब बिरप्रदाश, त्रिपुरा से बिकास घोस, पश्चिम बंगाल से जयदीप प्रमाणिक, बिहार से रानी कुमारी, दिल्ली से चंद्रकांत शर्मा, उड़िसा से चंद्रकांत बारिक, मध्य प्रदेश से बरूण कुश्वा, उत्तर प्रदेश से आशीष टंडन एवं झारखंड से संतोषी कुमारी आदि शामिल रहे।

सीएम योगी का विशेष प्रयास

टूर्नामेंट डायरेक्टर आरती पाल ने बताया कि पिछले दो साल से यह प्रतियोगिता हो रही हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता की टीमों का चयन आल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत किया गया जिसमें 275 विवि के एथलीटों ने प्रतिभाग किया। जिसमें 17 विवि के एथलीटों का चयन हुआ। यह प्रतियोगिता उड़िसा में हुई थी। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता पारम्परिक योगासन के तहत होगी। कहा कि देश भर के 31 टॉप जजों की निगरानी में यह प्रतियोगिता तीन दिनों तक चलेगी। उत्तर प्रदेश योगासन के अध्यक्ष व इस आयोजन के चैंपियनशिप मैनेजर रोहित कौशिक ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए टीमों का आगमन आज से हो रहा है। कल यानी 31 मई को शाम पांच बजे से टीम मैनेजर, कोच और टीम कैप्टन की बैठक होगी। उन्होंने बताया कि एक जून को सुबह नौ से दस बजे तक रमेश श्रीनिवासन मेमोरियल इनडोर हाल में योगासन प्रतियोगिता शुरू होगी।

Back to top button