क्या अभी भी पूरा हो सकता है गुजरात टाइटंस का प्लेऑफ खेलने का सपना? ‘गिल ब्रिगेड’ को ये करना होगा

गुजरात टाइटंस को शनिवार को आईपीएल 2024 के 52वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के हाथों 38 गेंदें शेष रहते 4 विकेट की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली गुजरात टाइटंस 19.3 ओवर में 147 रन पर सिमट गई।

आरसीबी ने 13.4 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इस शिकस्‍त के कारण गुजरात टाइटंस के प्‍लेऑफ की राह मुश्किल हो गई है। गुजरात टाइटंस आईपीएल 2024 की प्‍वाइंट्स टेबल में 9वें स्‍थान पर खिसक गई है। हालांकि, गुजरात के पास टॉप-4 में पहुंचने का मौका पूरी तरह खत्‍म नहीं हुआ है।

शुभमन गिल के नेतृत्‍व वाली गुजरात टाइटंस की टीम अपने शेष सभी मैच जीत जाती है और अगर उसका रन रेट बेहतर रहा तो वो प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर सकती है। गुजरात को सभी मैच जीतने के बावजूद अन्‍य टीमों के मैचों के नतीजे पर निर्भर रहना होगा।

गुजरात की राह आसान नहीं
बता दें कि राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम 16 अंक के साथ नंबर-1 पर काबिज है। कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम 14 अंक के साथ दूसरे स्‍थान पर बरकरार है। लखनऊ सुपरजायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच 8 मई को मुकाबला होगा, जिसका विजेता 16 या ज्‍यादा अंक हासिल कर पाएगा। ऐसे में टॉप-3 स्‍थान तय हो जाएंगे।

गुजरात टाइटंस चाहेगा कि हैदराबाद और लखनऊ में से हारने वाली टीम अपने शेष सभी मुकाबले भी हार जाए, ताकि उसके 12 अंक रह जाए। जो भी टीमें 12 अंक पर रुक जाएंगी, उसमें से बेहतर नेट रन रेट रखने वाली टीम प्‍लेऑफ में जगह पा लेगी।

गुजरात के शेष मैच
इसके बजाय अगर कई टीमें 14 अंक पर रही तो गुजरात को टॉप-4 में आने के लिए बेहतर नेट रन रेट की जरुरत पड़ेगी। आरसीबी के 11 मैचों में 8 अंक है और वो भी लीग चरण का अंत 14 अंक के साथ कर सकती है। बेंगलुरु को भी अपना नेट रन रेट बहुत बेहतर करना पड़ेगा।

गुजरात टाइटंस को अब 10 मई को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और 13 मई को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच खेलना है। वह अपने अभियान का आखिरी मुकाबला 16 मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगा। एक और हार गुजरात टाइटंस के प्‍लेऑफ में पहुंचने का सपना तोड़ सकती है। ‘गिल ब्रिगेड’ को बेहद चौकान्‍ना रहने की आवश्‍यकता है।

Back to top button