INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली के पास हैं कप्तानी में नए रिकॉर्ड बनाने के मौके

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे में चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रचने के बाद अब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली नई इबारत लिखने को तैयार हैं. कोहली को भारत का सबसे सफल कप्तान बनने के लिए केवल तीन जीत की दरकार है और अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान सीरीज में टीम क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है तो वह महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर कप्तानी में भी शिखर पर पहुंच जाएंगे.

विश्व के नंबर एक बल्लेबाज कोहली की अगुवाई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है. बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि इतने ही मैच ड्रा छूटे. अभी धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं. मतलब कोहली को उनकी बराबरी करने के लिये अब केवल दो जीत की दरकार है. 

विदेशों में सफल कप्तानी में सौरव गांगुली हैं शीर्ष पर

कार्यकर्ताओं को फोन कर पूछ रहे हैं राहुल, बताओ क्या करूं अब मैं…

एडीलेड टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज का शानदार आगाज किया है और ऐसे में उसके पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर सीरीज जीतने की संभावना भी बढ़ गई है. कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से पहले विदेशों में सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन सकते हैं. अभी यह रिकार्ड सौरव गांगुली के नाम पर है जिनके नेतृत्व में भारत ने विदेशी धरती पर सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि कोहली 10 टेस्ट मैचों में जीत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. 

Back to top button