बीयर की कैन बेच बन गया लखपत‍ि, जुटाए थे 10 हजार दुर्लभ डिब्‍बे

शराब पीने का शौक सेहत के ल‍िए नुकसानदायक तो होता ही है, जेब पर भी भारी पड़ता है. कई पर‍िवार तो इसकी वजह से तबाह हो गए. लेकिन ब्रिटेन में एक शख्‍स अपने इसी शौक की बदौलत अमीर हो गया. दरअसल, यह शख्‍स बीयर की दुर्लभ कैन जमा करता था. इसने 10 हजार से ज्‍यादा दुर्लभ डिब्‍बे जुटा ल‍िए. लेकिन जब घर में जगह नहीं बची, तो उसे इन डिब्‍बों में से कुछ को बेचना पड़ा. बदले में उसे इतने पैसे मिले क‍ि वह लखपत‍ि हो गया. अब उसे इस पर यकीन नहीं हो रहा है.

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताब‍िक, नॉर्थ समरसेट के रहने वाले 65 वर्षीय न‍िक वेस्‍ट 42 साल से बीयर की कैन जमा कर रहे थे. उनके पास 10,300 कैन जमा हो गईं, इनमें से कुछ तो बेहद दुर्लभ थीं. वेस्‍ट ने कहा, यह सब तब शुरू हुआ जब मैं 16 साल का था. मुझे टिकटें और अन्‍य चीजें इकट्ठा करने में मजा आता था. इसी बीच मुझे शराब पीने का शौक हो गया. जो बीयर मैं पीता था, उनके डिब्‍बे जमा करने लगा. मैंने पहली बार 1976 में डिब्बे इकट्ठा करना शुरू किया और इसे लेकर बेहद जुनूनी था. एक भी डिब्‍बे को फेंकना नहीं चाहता था. नतीजा भारी मात्रा में असामान्य और दुर्लभ कैन जमा हो गईं.

घर में रखने की जगह ही नहीं बची
इनकी संख्‍या इतनी ज्‍यादा थी क‍ि घर में रखने की जगह ही नहीं बची. इसके ल‍िए घर के पीछे जगह बनाई. कुछ दिनों में वो जगह भी भर गई, तो 5 बेडरूम का एक नया मकान क‍िराये पर ल‍िया. लेकिन इसी बीच न‍िक वेस्‍ट रिटायर हो गए. पैसों की कमी हुई तो उन्‍हें छोटे घर में जाना पड़ा. अब इन डिब्‍बों को रखने के ल‍िए जगह नहीं थी. इसल‍िए वेस्‍ट ने इनमें से कुछ डिब्‍बों को बेचने का फैसला क‍िया. पहले 6000 डिब्‍बे बेचे, जिससे 13500 डॉलर (14 लाख रुपये) मिले. बाद में उन्‍होंने 1,800 डिब्बे इटली में बीयर कैन डीलरों को बेचे. इससे भी उन्‍हें 12500 डॉलर मिले. कुछ दुर्लभ डिब्‍बों को उन्‍होंने ब्रिटिश म्‍यूज‍ियम में दान कर द‍िया.

तीन कैन बेहद दुर्लभ
निक वेस्‍ट के पास अभी भी 1500 बीयर केन बची हुई हैं. इनमें से तीन तो बेहद दुर्लभ हैं. निक ने बताया क‍ि पहला हेनेकेन 275 एमएल का है. यह पहला कैन था, जिसे मैंने जमा क‍िया था. यह 13 जुलाई 1975 का है. दूसरा कैन 275 मिलीलीटर हल ब्रूअरी नट ब्राउन एले है. मैंने इसे इसल‍िए रखा क्‍योंक‍ि इसकी डिजाइन और सादगी मुझे बेहद पसंद है. तीसरा कैन 330 मिलीलीटर का निक वेस्ट रूबी एले है, इसे मैंने 2015 में संग्रह के अपने 40 वर्षों का जश्न मनाने के लिए खुद डिज़ाइन किया था. वैसे मेरे संग्रह में सबसे पुरानी बीयर कैन 1936 की है. हर साल मैं 150 से 250 डिब्बे इकट्ठा करता हूं.

Back to top button