12वीं, ग्रेजुएशन के बाद हैं बेरोजगार तो यहां बनाएं करियर

10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन, बीए बीएससी के बाद अगर आप जॉब ढूंढ़ रहे हैं तो ग्राफिक डिजाइन इंडस्ट्री आपके लिए बेहतरीन विकल्प लेकर आयी है। आप इस क्षेत्र में स्किल्ड होकर ग्राफिक डिजाइनर, यूआई डिजाइनर, प्रोडक्ट डिजाइनर, आर्ट डायरेक्टर, वेब डिजाइनर जैसी दर्जनों नौकरी के दरवाजे खोल सकती है। एक सर्वे के अनुसार 50% ग्राफिक डिजाइनर्स एडवरटीजमेंट और पब्लिक रिलेशन इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। इसके अलावा पब्लिशिंग, वेब डिजाइन और पैकेजिंग डिजाइन में भी ग्राफिक डिजाइन में स्किल्ड युवाओं को जॉब मिलती है। बीते 5 वर्षों में ग्राफिक डिजाइनर्स की हर क्षेत्र में भारी डिमांड बनी हुई है। आने वाले 5 वर्षों में कई लाख नौकरियां ग्राफिक डिजाइन क्षेत्र में निकलने वाली हैं। जिनके लिए ट्रेंड ग्राफिक डिजाइनरों की जरूरत होगी। अगर आप भी क्रिएटिव हैं और कुछ नया करते रहना आपको अच्छा लगता है तो ग्राफिक डिजाइनिंग इंडस्ट्री आपके लिए भी एक अच्छा करियर ऑप्शन साबित हो सकता है। जरूरी नहीं इसके लिए किसी कॉलेज में एडमिशन लेकर कोर्स किया जाए। आप घर बैठे अपने कम्प्यूटर-इंटरनेट के जरिए भी ग्राफिक डिजाइन सीख सकते हैं। देश की जानी मानी ऐडटेक कंपनी सफलता डॉट कॉम ने ऐसे लोगों के लिए एक ऑनलाइन कोर्स Graphic Design Course की शुरूआत की है। इसके जरिए आप भी अपना करियर इस इंडस्ट्री में बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

कोर्स के बाद इन 7 क्षेत्रों को बना सकते हैं करियर
प्रोडक्ट डिजाइन : उत्पादों की कल्पना, ग्राहकों- उपयोगकर्ताओं की समस्याओं को हल करते हुए उत्पाद का निर्माण करना।
ब्रांडिंग डिजाइन : ब्रांड की पहचान लोगो से होती है और लोगो एक ऐसा सिंबल है जो किसी कंपनी, ब्रांड, वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल की पहचान बनता है। लोगो को इमेज और टेक्स्ट दोनों की सहायता सेमिलकर बनाया जाता है। लोगो का साइज छोटा होता है। किसी भी कंपनी का बिजनेस आइडेंटिटी इस छोटे लोगो पर ही टिकी होती है।
वेबसाइट डिजाइन : यह एक प्रक्रिया होती है जिसमें हम विभिन्न दिए गए तथ्यों को ध्यान में रखकर एक प्लान बनाते हैं इसी प्लान के आधार पर वेबसाइट को आकार रंग रूप टैब प्रदान करते हैं।
प्रिंट डिजाइन : ग्राफिक डिजाइन की तरह ही टेक्स्ट और ग्रॉफिक की मदद से किसी मैसेज को प्रभावी बनाया जाता है। यह मैसेज ब्रोशर, न्यूज लेटर, पोस्टर, बैनर आदि के रूप में छपता है।
पब्लिशिंग डिजाइन : पब्लिशिंग डिजाइन में पुस्तकों का डिजाइन, अखबार, मैगजीन कवर, लेआउट, आर्टिकल के अनुसार ग्रॉफिक्स, इलस्ट्रेशन आदि आते हैं।
पर्यावरण डिजाइन : आपकी डिजाइन में आसपास के वातावरण, वस्तु, इमारत निर्माण, प्रकृति को शामिल करके तैयार किए गए डिजाइन्स पर्यावरण डिजाइन में आते हैं।
एनिमेशन डिजाइन : वीडियो गेम, मूवी और यहां तक कि सोशल मीडिया पोस्ट सहित मीडिया के विभिन्न रूपों के लिए डिजाइन बनाने की कला है।

कोर्स में ये है खास
100 फीसद जॉब असिस्टेंस
80+ डाउलोडेबल रिसोर्स
34+ मॉड्यूल्स, 5 टूल्स, 30+ असेस्मेंट्स
25+ डाउट क्लीयरिंग सेशन
15 जीबी रिफरेंस और प्रोजेक्ट फाइल्स
15 से अधिक मास्टर क्लास
3 इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के साथ वर्कशॉप
सॉफ्ट स्किल्स सेशन
पोर्टफोलियो क्रिएशन, रिज्यूमे बिल्डिंग
इंटर्नशिप का अवसर

सफलता के साथ बनाएं अपना करियर :
देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेस की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां ग्रॉफिक डिजाइनिंग और डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेस हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करियर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।

Back to top button