डाइबिटीज पेशेंट के लिए बेहद गुणकारी हैं ये योगासन

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में अनहेल्दी फूड्स खाने,मेंटली प्रेशर में रहने और फिजिकल वर्कआउट कम करने की वजह से लोग कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। डायबिटीज (Diabetes) इन्हीं समस्याओं में से एक है, दुनियाभर में चिंता का विषय बनी हुई है। इसपर ध्यान न दिया गया तो ये इंसान को अंदर ही अंदर खोखला कर देता है जिससे आंखों की रोशनी, किडनी भी खराब होने लगती है। यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसे दवाओं और लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों से कंट्रोल किया जाता है।

अगर आपको भी डाइबिटीज है तो घबराने की जरूरत नहीं है। दवाओं के अलावा कुछ योग और व्यायाम से भी आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। रोजाना सुबह योग और व्यायाम को अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें। आइए जानतें हैं कौन से योग और कौन से व्यायाम डाइबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है-

मण्डूकासन
सबसे पहले वज्रासन में बैठकर दोनों हाथों के अंगूठों को हथेली में दबाकर ऊपर से चारों उंगलियों को उसपर रखकर हाथ बांधे और दोनों हाथों को पेट में नाभी पास रखकर आगे की तरफ फेस करके सामने झुके और फिर धीरे-धीरे ऊपर आएं। यह क्रिया कम से कम 8 से 10 बार दोहराएं।

ताड़ासन
सबसे पहले अपने दोनों पैरों के बीच चार उंगलियों की जगह छोड़कर सीधे खड़े हो जाएं। फिर आपने दोनों हाथों की उंगलियों और अंगूठों को आपस में फंसाए और हथेली बाहर की तरफ करके अपने सिर के ऊपर सांस खींचते हुए ले जाएं और फिर कुछ देर बाद सांस छोड़ते हुए वापस आ जाएं। हाथों को आप जितना स्ट्रेट हो सके उतना ऊपर खींचकर ले जाएं।

इसके अलावा वक्रासन, पादहस्तासन, धनुरासन,वज्रासन, शवासन और सूर्य नमस्कार डाइबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक योग हैं।

ये एक्सरसाइज की होंगी फायदेमंद-
अगर आपको स्विमिंग आती है, तो ये डाइबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। इसे रोजाना करें।
रोजाना 3 से 4 किलोमीटर साइकिल चलाना डाइबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक है। इससे मांसपेशियों में होने वाले अनावश्यक तनाव से मुक्ति मिलती है।
वेट लिफ्टिंग भी इस बीमारी में बहुत ही असरदार एक्सरसाइज है, इसलिए रोजाना इसे जरूर करें।
डाइबिटीज के लिए एरोबिक्स भी बहुत ही फायदेमंद है, आप इसे भी कर सकते हैं।
स्क्वेट्स,लनजेस,पुशअप्स, पुलअप्स,आदि एक्सरसाइज भी आपको डाइबिटीज में भी फिट और हमेशा स्वस्थ रखेगा।

Back to top button