विदेश मंत्री जयशंकर ने जर्मनी में कई देशों के समकक्षों से की मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को जर्मनी, अर्जेंटीना और कनाडाई समकक्षों के साथ बैठक की। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के मौके पर हुई बैठक के दौरान जयशंकर और उनकी जर्मन समकक्ष एनालेना बेयरबॉक ने वैश्विक चुनौतियों और आगे के रास्ते पर चर्चा की। वहीं, विदेश मंत्री का र कनाडाई समकक्ष मेलानी जोली के साथ बैठक द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति पर केंद्रित रही।

जर्मन के समकक्ष से मिले एस जयशंकर
विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट एक्स पर कहा कि म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के मौके पर अपने जर्मन के समकक्ष एनालेना बेयरबॉक से मुलाकात की और उनसे मिलकर बहुत अच्छा लगा। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं के बीच वैश्विक चुनौतियों और आगे के रास्ते पर व्यापक बातचीत हुई।

अर्जेंटीना के विदेश मंत्री से की मुलाकात
एक अन्य पोस्ट में विदेश मंत्री ने कहा कि अर्जेंटीना के विदेश मंत्री डायना मोंडिनो से मुलाकात की। इस दौरान उनसे हमारे आर्थिक और राजनीतिक सहयोग पर व्यापक चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि मैं डायना मोंडिनो के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।

कनाडाई समकक्ष मेलानी जोली के द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा
वहीं, विदेश मंत्री ने इस दौरान अपने कनाडाई समकक्ष मेलानी जोली के साथ बैठक की। दोनों नेताओं के बीच बातचीत द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति पर केंद्रित रही। इस दौरान विदेश मंत्री ने मेलानी जोली के साथ वैश्विक स्थिति पर भी विचार-विमर्श किया। मालूम हो कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा जून 2023 में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने का आरोप लगाया था तभी से दोनों देशों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण बने हुए हैं।

Back to top button