राजस्थान में कांग्रेस ने जारी कि तीसरी सूची जानें किसका कटा टिकट

देश में लोकसभा चुनाव के पहले 5 राज्यों विधानसभा चुनाव का बुगूल बज चुका है सभी पार्टी अपने –अपने उम्मीद्वारों कि लिस्ट जारी कर रही है बता दें भाजपा और कांग्रेस दोनों अब तक 2-2 सूचियां जारी कर चुके हैं। भाजपा की दो सूचियों में 124 नाम तय हुए हैं जबकि कांग्रेस ने अब तक 76 नाम घोषित किए हैं। वही लंबे इंतजार के बाद शनिवार 21 अक्टूबर को कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी की। इसके बाद अगले ही दिन दूसरी लिस्ट जारी हुई। अब गुरुवार को तीसरी लिस्ट जारी कर दी गई है। पहली लिस्ट में पार्टी ने 33 उम्मीदारों के नामों का एलान किया था, जबकि दूसरी सूची में कांग्रेस ने 44 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया था। अब तीसरी सूची में 19 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है।

बता दें विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने तीसरी सूची के साथ ही राजस्थान में अब तक 95 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है. तारा नगर सीट से कांग्रेस ने पूर्व सांसद नरेंद्र बुढ़ानिया को टिकट दिया है जो बीजेपी के राजेंद्र राठौड़ को टक्कर देंगे. सूची में कुल तेरह विधायकों के नाम शामिल हैं. वही राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है जिसमें 19 लोगों को जगह मिली है. इस लिस्ट में सचिन पायलट के कई समर्थकों को जगह दी गई है.

बता दें विधायक हरीश मीणा, राकेश पारीक, गजराज खटाना को मौका मिला है. इस लिस्ट में दो महिला विधायकों को मैदान में उतार दिया गया है. सबसे चर्चित चेहरे धौलपुर से भाजपा की विधायक रहीं सोभा रानी कुशवाहा को कांग्रेस ने टिकट दिया है. वही बगरू से विधायक गंगा देवी को मैदान में उतार दिया गया है. साथ ही इस लिस्ट में ज्यादातर नाम पिछली बार भी चुनाव लड़ चुके हैं. अब तक कांग्रेस ने 95 नामों को जारी कर दिया है.

तीसरी लिस्ट में 19 में से 11 वर्तमान विधायक

बता दें जब से विधानसभा के उम्मीदिवारों कि लिस्ट जारी हो रही है वैसे ही टिकट को लेकर जोरदार हंगामा देखने को मिल रहा बता दें जिस तरह से पहली ,दूसरी सूची में विरोध देखा गया वही विरोध तीसरी सूची में जोरदार विरोध देखा गया लेकिन तीसरी सूची में क्षेत्रीय लोगों के विरोध के बावजूद पंचायती राज मंत्री रमेश मीणा को सपोटरा से टिकट दिया गया है। इस सूची में कुल 11 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया गया है। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट समर्थक विधायक राकेश पारीक को मसूदा, गजराज खटाणा को बांदीकुई, हरीश मीणा को देवली-उनियारा सीट से टिकट दिया गया है।

अबतक कांग्रेस ने कुल 14 महिलाओं को दिया टिकट ..
आपको बता दें कांग्रेस इस बार राजस्थान में ज्यादात्तर महिलाओँ को टिकट दिया कांग्रेस की तीसरी लिस्ट देखने के बाद अब तक कांग्रेस ने कुल 14 महिलाओं को टिकट दिया है. जिनमें से ज्यादातर अभी विधायक भी हैं. कांग्रेस की इस लिस्ट में उम्रवार अगर देखे तो 50 साल की औसत उम्र है.

18 अक्टूबर को कांग्रेस की सदस्य बनीं शोभारानी
आपको बता दें धौलपुर राज्यसभा चुनाव में भाजपा से बगावत कर कांग्रेस के प्रमुख तिवारी को वोट देकर भाजपा से निष्कासित हुई विधायक शोभारानी कुशवाहा ने 18 अक्टूबर को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली। वही कांग्रेस में शामिल होने के बाद विधायक शोभारानी कुशवाहा ने बताया, जब भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी तब बीजेपी ने विकास को प्राथमिकता देने की बात कही थी। साथ ही भाजपा अपने वादे से मुकर गई। वही आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा के शीर्ष नेतृत्व में धौलपुर के विकास की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया है। साथ ही धौलपुर नगर परिषद के चुनाव में भाजपा का पूर्ण बहुमत होने के बावजूद शीर्ष नेताओं की गद्दारी की वजह से बोर्ड नहीं बन पाया था।

जातिगत समीकरण को साधा
बता दें इस बार चुनाव में नेता जनता के मूद्दे को छोड़ कर सबसे विशेष मूद्दा जाति समीकरण पर बात कर जीतना चाहते है चुनाव वही इस लिस्ट में 6 सुरक्षित सीटों पर उन्हीं उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है जो पहले भी चुनाव लड़ चुके हैं. ज्यादातर विधायक हैं. 4 मीणा, एक गुर्जर, एक मुस्लिम, तीन ब्राह्मण, तीन जाट, चार दलित और एक कुम्हार को अवसर दिया गया है. कांग्रेस सभी जातियों को साधने का प्रयास कर रही है. अभी तक आई हुई लिस्ट में सभी चेहरों उन सभी गुटों उन सभी जातियों को साधा जा रहा है जो कांग्रेस के हिसाब से पहले भी बेहतर रहे हैं.

अबतक कितनी सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशियों को उतारा?
राजस्थान में कांग्रेस ने दो सौ सीटों में से अब तक 95 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। कांग्रेस को अभी 105 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा करनी शेष है।

तीसरी सूची में भी नहीं है जोशी का नाम
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विश्वस्त संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल और जलदाय मंत्री महेश जोशी का नाम प्रत्याशियों की तीसरी सूची में भी नहीं आया है।

Back to top button