भाजपा की पहली सूची: यूपी के सभी मंत्रियों को फिर से मिला टिकट

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश से सभी मंत्रियों पर भाजपा ने फिर भरोसा जताया है। सभी मंत्रियों को उन्हीं के लोकसभा क्षेत्रों से फिर से टिकट दिया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, भारी उद्योग मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय, केंद्रीय राज्यमंत्री पंकज चौधरी को उन्हीं की सीट पर फिर से लड़ाया जाएगा।

इसी तरह मंत्री एसपी सिंह बघेल, कौशल किशोर, साध्वी निरंजन ज्योति, भानु प्रताप वर्मा, अजय मिश्रा टेनी, संजीव बालियान को फिर मौका दिया गया है। विवादों में रहने की वजह से इस बार अजय मिश्रा टेनी का टिकट कटता हुआ दिख रहा था। विवाद के बावजूद पार्टी ने उन पर फिर से भरोसा जताया है। हालांकि इस मामले में एक अपवाद भी है। मोदी सरकार में मंत्री अपना दल एस की नेता अनुप्रिया पटेल की सीट पर फिलहाल निर्णय नहीं हुआ है। हो सकता है आने वाली सूची में अनुप्रिया का नाम हो। संभावना यह भी जताई जा रही है कि उनकी लोकसभा सीट बदल सकती है।

विवाद के बाद भी टेनी को टिकट
लखीमपुर खीरी में 2021 में किसान आंदोलन के दौरान हुई हिंसा से विवादों में आए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी को भी भाजपा ने फिर मैदान में उतारा है। विवाद में टेनी के बेटे आशीष मिश्रा मामले में अभी जमानत पर चल रहे हैं। उस दौरान विपक्षी दलों के साथ किसान संगठनों ने टेनी को मंत्री पद से हटाने की मांग की थी। टेनी लखीमपुर और उसके आसपास के तीन चार लोकसभा क्षेत्र में प्रभाव रखते हैं। इसके चलते पार्टी ने उन्हें उस समय भी मंत्री पद से नहीं हटाया था। अब पार्टी ने उन्हें फिर टिकट देकर किसी दबाव में न आने का संकेत दिया है।

बसपा से आए रितेश को टिकट
भाजपा ने हाल ही में बसपा से आए अंबेडकर नगर के सांसद रितेश पांडेय को इसी सीट से प्रत्याशी बना दिया है। महाराष्ट्र में कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे कृपाशंकर सिंह को जौनपुर से टिकट दिया है। कृपा शंकर पहले ही भाजपा में शामिल हो चुके हैं।

Back to top button