निकाह के बाद मना रहे हैं पहली ईद तो कपल ऐसे बनाएं त्योहार यादगार

माह ए रमजान जारी है। इस्लाम धर्म को मानने वाले रमजान के पाक महीने में अल्लाह की इबादत करते हैं और रोजा रखते हैं। वहीं ईद का चांद देखकर ईद उल फितर मनाते हैं। इस वर्ष ईद का त्योहार 10 या 11 अप्रैल 2024 को मनाया जा सकता है। रमजान और ईद को लेकर लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।ईद का पर्व लोग अपने परिवार, रिश्तेदारों, बच्चों, दोस्तों और आस पडोस के लोगों के साथ मिलकर मनाते हैं। इस दौरान तरह तरह के पकवान बनाए जाते हैं।

लोग एक दूसरे के घर आते हैं और गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देते हैं। वैसे तो ईद को लेकर हर किसी में उत्साह होता है लेकिन अगर शादी के बाद अपने जीवनसाथी के साथ पहली ईद मना रहे हैं तो उत्साह का स्तर और अधिक बढ़ जाता है। निकाह के बाद पहली ईद अपने शौहर के साथ मना रही हैं तो इस दिन को हमेशा के लिए यादगार बना दें। पार्टनर संग पहली ईद को यादगार तरीके से मनाने के लिए नवविवाहित जोड़े कुछ तरीके अपना सकते हैं।

सजावट
शादी के बाद पहली ईद मना रहे हैं तो घर की सजावट से शुरुआत करें। घर का लिविंग रूम, अपना कमरा खास तरीके से डेकोरेट कर सकते हैं। कमरे में नए पर्दे, सुंदर डेकोरेटिव आइटम्स, हरे भरे पौधों से सजावट कर सकते हैं। लाइट्स से भी कमरे की दीवारों को सजा सकते हैं। इस तरह की सजावट ईद की रौनक को बढ़ा देगी, साथ ही कपल को खास महसूस कराएगी। इसके अलावा खुद भी अच्छे से तैयार हों। मेहमानों के लिए नहीं, पहली बार ईद मना रहे कपल अपने साथी के लिए तैयार हों, उनकी पसंद के रंग का आउटफिट पहनें।

तोहफे
ईद के मौके पर पति-पत्नी एक दूसरे को खास तोहफे देकर ईद की मुबारकबाद दे सकते हैं। शौहर को नया कुर्ता, स्मार्ट वाॅच या उनकी जरूरत की कोई चीज तोहफे में दे सकते हैं। पत्नी को तोहफे में ईयररिंग्स, दुपट्टा, कोई ज्वेलरी या मेकअप प्रोडक्ट दे सकते हैं।

खास दावत
ईद के मौके पर वैसे तो घर पर दावत जैसा माहौल होता है। दोस्त, रिश्तेदार घर आते हैं, जहां तरह-तरह के लजीज पकवान बनते हैं। लेकिन इन सब के बीच कपल एक दूसरे के साथ ईद को अधिक खास बना सकते हैं। पार्टनर को लेकर लंच या डिनर पर बाहर जाएं। उनकी पसंद का खाना आर्डर करें और मिलकर लजीज व्यंजन का लुत्फ उठाएं। कैंडल लाइट डिनर कर सकते हैं।

घूमने जाएं
निकाह के बाद पहली ईद साथ मना रहे कपल इस मौके पर कही बाहर घूमने जा सकते हैं। ईद की छुट्टी पर ट्रिप पर जा सकते हैं। किसी हिल स्टेशन या आसपास के पर्यटन स्थलों को घूमने जाएं। अगर सफर पर जाने के लिए छुट्टी नहीं मिल पा रही है तो लॉन्ग ड्राइव पर, मूवी देखने भी जा सकते हैं।

Back to top button