लोहिया संस्थान में वैक्सीन का ट्रायल देखने पहुंचे सीएम योगी, अफसरों से की बात…

उत्तर प्रदेश के 750 शहरी व 750 ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जा रहा है। इस दौरान प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद लोहिया संस्थान में वैक्सीन का ट्रायल देखने के लिए पहुंचे और अफसरों से बात की।

लखनऊ में केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान, राम सागर मिश्रा हॉस्पिटल, लोक बंधु अस्पताल के अलावा माल, मलिहाबाद, इंदिरा नगर, काकोरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सहारा हॉस्पिटल, मेदांता हॉस्पिटल और एरा मेडिकल कॉलेज में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महाप्रबंधक टीकाकरण डॉ. मनोज शुक्ला ने बताया कि वैक्सीनेशन के दो सत्र होंगे। इस दौरान दो टीमें एकसाथ टीकाकरण करेंगी। एक सत्र में 25 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण केंद्र पहुंचाने वाले लाभार्थी की जानकारी को-विन पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। राज्य स्तर पर इस पूरी प्रक्रिया के नोडल प्रभारी एमडी एनएचएम और जिला स्तर पर सभी जिलों के सीएमओ बनाए गए हैं।

केंद्र सरकार के गाइडलाइंस के अनुरूप काम करें

इसके पहले सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि पूरे प्रदेश में कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए ड्राई रन को पूरी गंभीरता और प्रतिबद्धता से किया जाए। इससे टीकाकरण कार्य को आसानी से संचालित किया जा सकेगा। उन्होंने कोरोना टीकाकरण का कार्य केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप संचालित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर टीकाकरण के कार्यों की नियमित समीक्षा की जाए। कोरोना वैक्सीन के सुरक्षित स्टोरेज, प्रभावी कोल्ड चेन व्यवस्था और सुगम ट्रांसपोर्टेशन के लिए सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कहा, प्रदेश में प्रतिदिन 1.5 लाख सैंपल की जांच हो। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम को निरंतर प्रभावी बनाए रखा जाए। सभी डीएम और सीएमओ नियमित रूप से प्रतिदिन सुबह कोविड चिकित्सालय में और शाम को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में समीक्षा बैठक करें।

 

Back to top button