यूपी से 5020 श्रमिक जाएंगे इस्राइल, 7094 ने दिया था टेस्ट

युद्धग्रस्त इस्राइल के पुननिर्माण में यूपी के 5020 कुशल श्रमिक अपना योगदान देंगे। इस्राइल टीम ने 7094 आवेदकों में 2074 को रिजेक्ट कर दिया। चुने गए कुशल श्रमिकों को 1.37 लाख रुपये प्रति माह मिलेंगे। साथ में रहना और साइट पर आने-जाने की मुफ्त सेवा मिलेगी।

भारत सरकार और इस्राइल सरकार के बीच हुए समझौते के अन्तर्गत प्लास्टरिंग वर्क, सेरेमिक टाइलिंग, बिल्डिंग फ्रेमवर्क और आयरन वेन्डिंग के क्षेत्र के ये कुशल श्रमिक इस्राइल जाएंगे। 23 जनवरी से 30 जनवरी तक राजकीय आईटीआई अलीगंज में इन श्रमिकों का स्किल टेस्ट इस्राइल की टीम ने लिया था।

कुशल श्रमिको के स्किल टेस्ट का निरीक्षण विशेष सचिव श्रम व निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन कुणाल सिल्कू ने किया। उनके नेतृत्व में एनएसडीसी के सहयोग से इस्राइल से आई टेस्टिंग टीम ने श्रमिकों का स्किल टेस्ट लिया था।

इस्राइल के लिए चयनित श्रमिकों को मिलेगा 10 लाख का स्वास्थ्य बीमा
इस्राइल में भारतीय श्रमिकों की स्वास्थ्य व सुरक्षा का ध्यान सरकार रखेगी। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के तहत चयनित श्रमिकों को प्रवासी भारतीय बीमा का लाभ मिलेगा। इसके जरिए प्रत्येक श्रमिक का 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा होगा। हालांकि, श्रमिकों के जीवन बीमा की व्यवस्था नहीं है।

राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण विभाग के मुताबिक इस्राइल सरकार की ओर से विदेशी कर्मचारियों सहित सभी व्यक्तियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। बढ़ते तनाव की स्थिति में कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सख्त उपाय किए गए हैं। इस्राइल के निर्माण उद्योग में फ्रेमवर्क, आयरन बेंडिंग, सिरेमिक टाइल्स, प्लास्टर व अन्य कार्यों में चयनित श्रमिक योगदान देंगे।इसके लिए श्रमिकों को अच्छा वेतन, बेहतर मौहाल, नई तकनीक व उपकरणों को सीखने का मौका मिलेगा।

स्किल टेस्ट में 5020 श्रमिकों का चयन
विभाग के संयुक्त निदेशक सत्यकांत ने बताया कि अलीगंज आईटीआई में 23 से 30 जनवरी तक इस्राइल की टीम ने 7094 श्रमिकों का स्किल टेस्ट लिया। इनमें से 5020 श्रमिकों का चयन किया है। उन्होंने बताया कि ट्रेड प्लास्टर में 913, टाइल वर्क में 323, फ्रेम वर्क में 1608 व बेडिंग में 1316 श्रमिकों का चयन हुआ है।

एक सप्ताह में मिलेगा नियुक्ति पत्र
इस्राइल के लिए चयनित श्रमिकों को एक सप्ताह के अंदर नियुक्ति पत्र मिल जाएगा। विभाग के मुताबिक फरवरी में सभी चयनित श्रमिक इस्राइल के लिए भेजे जाएंगे। इससे पहले पासपोर्ट व अन्य व्यवस्थाएं समय से करने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकार करेगी श्रमिकों के रहने-खाने की व्यवस्था
इस्राइल जाने वाले श्रमिकों की स्वास्थ्य, सुरक्षा के साथ रहने-खाने की व्यवस्था सरकार करेगी। विभाग के मुताबिक श्रमिकों का वेतन एक लाख 50 हजार रुपये प्रतिमाह है। इनमें पीएफ व अन्य सुविधाओं की कटौती करने के बाद एक लाख 37 हजार रुपये हाथ में आएंगे। हालांकि, इस्राइल जाने के लिए श्रमिकों को टिकट अपने पैसे से खरीदना होगा। करीब 36 हजार रुपये किराया देना होगा। उसके बाद की सुविधाएं सरकार की ओर से दी जाएंगी।

साढ़े चार हजार किमी दूर है इस्राइल
भारत से इस्राइल की दूरी लगभग साढ़े चार हजार किमी है। फ्लाइट से वहां पहुंचने में लगभग छह घंटे का समय लगता है।

Back to top button