हटाई थी नवाज शरीफ के दादा की कब्र से चादर, इस कारण आ सकती है रिहाई में रुकावट

  • अमृतसर.मियांनवाज शरीफ के पैतृक गांव जाती उमरा में उनके दादा की कब्र से चादर उतारे जाने का पाकिस्तान ने कड़ा संज्ञान लिया है। इसका असर दोनों मुल्कों के रिश्तों पर कितना पड़ता है यह अलग है लेकिन पाक जेल में कैद भारतीय नागरिक नानक सिंह की रिहाई में रुकावट जरूर पैदा हो सकती है। इस मामले की पैरवी करने वाले पाकिस्तानी वकील ने खुद कहा है कि इससे उनके लिए केस लड़ना मुश्किल हो जाएगा। ये था मामला…
    हटाई थी नवाज शरीफ के दादा की कब्र से चादर, इस कारण आ सकती है रिहाई में रुकावट
     
    अमृतसर के तहसील अजनाला के गांव कोटरजादा (बेदी छन्ना) निवासी रतन सिंह का पांच वर्षीय बेटा नानक सिंह 1989 में गलती से बाॅर्डर क्राॅस करके पाकिस्तान चला गया था। उसकी रिहाई के लिए विभिन्न समाज सेवी संस्थाएं काम कर रही हैं। इंडिपेंडेंट स्टूडेंट फेडरेशन ने इस मुद्दे को केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तक पहुंचाया था और उसकी रिहाई के लिए स्टूडेंट फेडरेशन ने विगत साल शरीफ के दादा मियां महमूद बख्श की कब्र पर चादर चढ़ाई थी।

    ये भी पढ़े: बड़ी ख़बर: …तो ये हैं असली वजह जिससे बंद होंगे 2000 रुपए के नए नोट…

    इधर जब पाकिस्तान ने अपने यहां नानक के ना होने के बात कही तो फेडरेशन ने चादर हटाई और पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस मुद्दे को लेकर पाकिस्तान में ऐतराज जताया जा रहा है। जलालाबाद के गांव महमूद खानेके के स्वर्ण सिंह ने पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट खालिद जलील को मामले की पैरवी के लिए चुना है। उन्होंने बताया कि इस घटना से रिहाई में रुकावट पैदा हो सकती है। उनका कहना है कि सारा का सारा मामला सही चल रहा था और जलील ने यह भरोसा भी दिया था कि तीन महीने के भीतर उसकी रिहाई संभव हो सकती है। पाक के लोगों ने चादर उतारने पर ऐतराज जताया है।

     
    एडवोकेट का कहना है कि कोर्ट में मामला ले जाने पर उनके समक्ष मुश्किलें रही हैं। ऐसे में रिहाई में रुकावट सकती है। स्वर्ण सिंह ने कहा कि अगर हमें रिश्ते बेहतर बनाने हैं और अपने लोगों को सही-सलामत वापस लाना है तो ऐसी हरकतों को रोकना चाहिए।
    चादर उतारने वाली स्टूडेंट फेडरेशन को मिल रही धमकियां
    इधर इंडिपेंडेंट स्टूडेंट फेडरेशन के नुमाइंदों द्वारा कब्र से चादर उतारे जाने और इसके बाद इन लोगों को कथित रूप से मिल रही धमकियों को देखते हुए शिव सेना बाल ठाकरे और एंटी क्राइम एंड एनिमल प्रोटेक्शन एसोसिएशन उनके समर्थन में उतर आए हैं। जिला प्रमुख अशोक जोशी, राजिंदर सहदेव, एसोसिएशन के उमेश कपूर ने कहा, पाकिस्तान हमारे सैनिकों का सिर काट रहा है, उसके खिलाफ उसी की भाषा में बात की जानी चाहिए।
     
     
Back to top button