रामपुर: चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना, छह प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला कल

रामपुर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल (शुक्रवार) को मतदान होगा। मतदान सुबह सात से शाम छह बजे के बीच होगा। इसके लिए हलचल तेज हो गई है। स्वार रोड स्थित कृषि मंडी से बृहस्पतिवार से पोलिंग पार्टियां रवाना होने लगी हैं। इसके लिए कृषि मंडी परिसर में सुबह से ही मतदान कर्मियों की भीड़ जुटी हुई है। ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के साथ पोलिंग पार्टियां को रवाना किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम जोगिंदर सिंह ने बताया कि 1789 मतदान केंदों पर वोटिंग होगी। इसके लिए 8 हजार कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। शाम छह बजे तक बूथ पर पहुंचने वाले मतदाता को वोट डालने दिया जाएगा। छह बजे के बाद बूथों के गेट बंद कर दिए जाएंगे, लेकिन तब तक जितने भी लोग बूथ पर पहुंचेंगे, उनका वोट डलवाया जाएगा। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार बुधवार की शाम छह बजे चुनाव प्रचार थम गया।

बृहस्पतिवार को मंडी समिति से पोलिंग पार्टियों मतदान केंद्रों के लिए रवाना होन लगी हैं। 17.31 लाख मतदाता जिले के 1789 बूथों पर छह प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसके लिए प्रशासन ने सभी इंतजाम पूरे कर लिए हैं। पोलिंग पार्टियों को कड़ी सुरक्षा के साथ मंडी समिति परिसर से रवाना किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी जोगिंदर सिंह ने बताया कि पोलिंग पार्टियों को जीपीएस युक्त वाहनों से 1071 मतदान केंद्रों (1789 बूथ) के लिए रवाना किया जा रहा है। सभी पोलिंग पार्टियां समय से मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएंगी। सभी मतदानकर्मियों के गले में आईकार्ड होगा।

मतदान में खलल डालने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : डीएम
डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी जोगिंदर सिंह व एसपी राजेश द्विवेदी ने लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि मतदान में खलल डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मतदान की प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

मंडी परिसर में आयोजित पुलिस ब्रीफिंग के दौरान अर्धसैनिक बल और नागरिक पुलिस अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बूथों तक पोलिंग पार्टियों के जाने के लिए जो वाहन निर्धारित किए गए हैं। वे सभी जीपीएस सिस्टम से लैस हैं। पोलिंग पार्टियों को बूथों तक सकुशल पहुंचाने के बाद शांतिपूर्ण माहौल में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराकर पोलिंग पार्टियों को वापस लाने की जिम्मेदारी पुलिस अधिकारियों और उनके अधीनस्थ पुलिस बल की है।

उन्होंने बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में आयोग के दिशा निर्देशों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। कहा कि मानक के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध किए गए हैं। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेम सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन लालता प्रसाद शाक्य, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिनव जे जैन, अपर पुलिस अधीक्षक अतुल श्रीवास्तव सहित समस्त एसडीएम एवं सीओ मौजूद रहे।

चप्पे-चप्पे पर होगा पुलिस का पहरा, ड्रोन से निगरानी
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए रामपुर जिले में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा होगा और ड्रोन से निगरानी की जाएगी। 1789 मतदान केंद्रों के साथ ही मोहल्लों में भी ड्रोन से पुलिस नजर रखेगी। मतदान से पहले पुलिस ने यूपी और उत्तराखंड के साथ ही जिले की अन्य सीमाओं पर भी निगरानी बढ़ाते हुए इनको सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया है। एसपी राजेश द्विवेदी ने बताया कि जिलेभर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

बूथों पर तीन स्तरीय सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। जिले भर में अब तक 31 कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स पहुंच चुकी है। इसके साथ ही पीएसी के भी करीब दो हजार से ज्यादा जवान पहुंच गए हैं। यहां पहुंची फोर्स ने अपना मूवमेंट शुरू कर दिया है। साथ ही मतदान केंद्रों की मैपिंग शुरू कर दी गई है। पैरा मिलिट्री फोर्स के जवानों ने मतदान केंद्रों के आसपास के क्षेत्र की निगरानी शुरू कर दी है। साथ ही पैदल मार्च भी करना शुरू कर दिया है।

एसपी ने बताया कि मतदान के दिन ड्रोन के जरिये निगरानी की जाएगी। जिले में यूपी-उत्तराखंड सीमा पर भी चौकसी बढ़ाई गई है। बिलासपुर, बाजपुर-स्वार सीमा, मसवासी सीमा पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है। यहां पर अभी तक 15 उड़ाका दल काम कर रहे थे, लेकिन अब यह संख्या बढ़ाकर 45 कर दी गई है। इसके अलावा रामपुर-बरेली-रामपुर-मुरादाबाद, रामपुर-बदायूं सीमा पर भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। यहां पर बैरियर लगाकर चेकिंग की जा रही है।

Back to top button