मुश्किल में आई मोदी सरकार! उग्र हुआ नागरिकता संशोधन बिल का विरोध

नई दिल्‍ली। लोकसभा से पास होने के बाद नागरिकता संशोधन बिल पर अब राज्‍यसभा में चर्चा चल रही है। रात तक यह साफ हो जाएगा कि राज्‍यसभा में यह बिल पास हुआ या नहीं। वहीं इससे पहले पूर्वोत्तर राज्यों में इस बिल का विरोध अब उग्र हो चला है। विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए केंद्र ने पूर्वोत्तर राज्यों में अर्धसैन्य बलों के 5000 जवान भेजे हैं।

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में असम के गुवाहाटी में कई प्रदर्शनकारी पत्थरबाजी कर रहे हैं। वहीं असम के तिनसुकिया में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग की, गुवाहाटी में आंसूगैस के गोले छोड़े गए। डिब्रूगढ में भी सेना की तैनाती को बढ़ा दिया गया है। त्रिपुरा में भी कई जगहों पर नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

वही इस बिल पर अभी राज्‍यसभा में चर्चा चल रही है। बता दें कि ग्रहमंत्री अमित शाह ने आज दोपहर इस बिल को राज्‍यसभा में पेश किया है। जेडीयू, बीजेडी और एआईडीएमके ने राज्‍यसभा में इस बिल का समर्थन किया है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि राज्‍यसभा से भी इस बिल को पास कराने में मोदी सरकार को कोई खास परेशानी नहीं होने वाली है।

वहीं दूसरी ओर लोकसभा में बिल का समर्थन करने वाली शिवसेना पर अब भी संशय बरकरार है। हालांकि खबर यह भी है कि शिवसेना वोटिंग के दौरान राज्‍यसभा से वाकआउट कर सकती है।

 

Back to top button