भागदौड़ भरी जिंदगी में डेजर्ट से लेकर जंगल सफारी तक का ले सकते हैं इन जगहों पर जाकर मज़ा

रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी से हर किसी को खुद के लिए फुर्सत के पलों की जरूरत होती है जिसकी कमी घूम-फिर कर ही पूरी की जा सकती है। तो काम से थोड़ा वक्त निकालकर 2 से 3 दिनों की छुट्टियों को किसी अच्छी जगह जाकर बिताना चाहते हैं तो राजस्थान, ऋषिकेश, हिमाचल प्रदेश में ऐसी जगहों की कमी नहीं। जो नेचर के भी करीब हैं और साथ ही यहां आप कई तरह के एडवेंचर एक्टिविटिज का भी मजा ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में?

रणथम्भौर नेशनल पार्क में सफारी का मज़ा

वाइल्डलाइफ एडवेंचर के बारे में जानने और देखने के शौकिनों के लिए रणथम्भौर नेशनल पार्क है बेस्ट। राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित ये भारत के सबसे बड़ा पार्क है और बहुत ही पॉप्लुयर ट्रैवल डेस्टिनेशन है। जहां आप इंडियन टाइगर्स को देख सकते हैं। इसके अलावा लुप्तप्राय प्राणियों की भी प्रजातियां देखने को मिलेंगी। 1300 स्क्वेयर किमी में फैले इस पार्क में सवाई मान सिंह सेंचुरी और केलादेवी सेंचुरी भी शामिल है। नेचर लवर्स, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर्स और एडवेंचर पसंद लोगों को ये जगह बहुत पसंद आती है।

ऋषिकेश में करें रिवर रॉफ्टिंग 

ऋषिकेश में गंगा के सफेद और तेज बहाव वाले पानी में रॉफ्टिंग करने का एक्सपीरियंस नहीं लिया तो बहुत कुछ मिस किया। जी हां, फ्रेंड्स और फैमिली के साथ यहां आकर आप 2 से 3 दिनों की छुट्टियों को जमकर एन्जॉय कर सकते हैं। रॉफ्टिंग के लिए यहां ट्रेन्ड लोग मौजूद होते हैं। जिनकी निगरानी में ही इस एक्टिविटी को कराया जाता है। ऋषिकेश, इंडिया के सबसे पॉप्लुर रिवर रॉफ्टिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है।

हिमालयन पहाड़ों पर साइकिल ट्रैकिंग

एडवेंचर को थोड़ा और करीब से महसूस करने के लिए हिमालय के पहाड़ों पर साइकिलिंग का प्लान बनाएं। जो शायद आपके लाइफ का सबसे खूबसूरत एडवेंचर साबित हो। एडवेंचर को और ज्यादा एन्जॉय करने के लिए ग्रूप में जाएं। साथ ही सुरक्षा के लिहाज से भी ऐसी जगहों पर ग्रूप में जाना अच्छा होता है।

राजस्थान के जोधपुर आकर आप ले सकते हैं फन और एडवेंचर का एक साथ मजा। ट्रैवल पसंद लोगों की मस्ट विजिट लिस्ट में शामिल होता है जोधपुर की डेजर्ट कैंपिंग। ‘सन सिटी’ के नाम से मशहूर जोधपुर में डेजर्ट कैंपिंग के दौरान आप बोनफायर, बारबेक्यू डिनर और आसपास के गांवों में घूमने और उनके कल्चर को जानने जैसी कई एक्टिवटीज कर सकते हैं।

ऋषिकेश में मिलेगा बंजी जंपिंग का मौका

बंजी जंपिंग जितना रोमांचकारी होता है उतना ही खतरनाक भी। इसलिए कमजोर दिल वालों को इसे न करने की सलाह दी जाती है। बंजी जंपिंग एक्टिविटी को ट्राय और एन्जॉय करने के लिए आपका स्ट्रॉन्ग होना सबसे ज्यादा जरूरी है। पैरों में बहुत ही मोटी रस्सी बांधी जाती है और ऊंचाई से कूदना होता है। तो आप इस एडवेंचर का अंदाजा लगा सकते हैं।

Back to top button