US और Uk से कहीं ज्यादा खूबसूरत है यह देश

विदेश यात्रा के बारे में सोचकर एक्साइटमेंट तो बहुत होती है, लेकिन फ्लाइट और होटल के चार्जेस देखकर प्लान कभी आगे ही नहीं बढ़ पाता और अगर कहीं आपने एक हफ्ते का प्लान कर लिया, तब तो पूरा बजट ही बिगड़ जाता है। वैसे एक ऐसा देश है, जहां का ट्रिप आप बजट में निपटा सकते हैं। खूबसूरती के मामले में ये US और UK से कहीं से भी कम नहीं, बल्कि यहां आकर आप ज्यादा अच्छा टाइम बिता सकते हैं। ये जगह है भूटान। बर्फीले पहाड़ों से घिरा ऐसा साफ-सुथरा देश, जहां की खूबसूरती आपको बना देगी दिवाना।

भूटान में घूमने वाली जगहें
भूटान भले ही ज्यादा बड़ा देश नहीं, लेकिन फिर भी यहां घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं है, लेकिन कुछ ऐसी जगहें हैं, जिनकी यात्रा आपको यहां आकर बिल्कुल भी मिस नहीं करनी चाहिए। जान लें इनके बारे में।

पारो
यह शहर सैलानियों के बीच काफी मशहूर है। भूटान की राजधानी थिम्पू से लगभग 50 किमी का सफर तय करके आप यहां पहुंच सकते हैं। पारो में घूमने के लिए कई धार्मिक जगहें और ऐतिहासिक इमारतें हैं। पारो शहर घाटियों और शानदार बौद्ध वास्तुकला का संगम है। पारो शहर प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा अपने पुराने किले पारो दाजोंग के लिए भी मशहूर है। लकड़ी और पत्थर से बने इस किले में कहीं भी आपको कीलें नहीं नजर आएंगी। इस किले में प्रवेश के लिए टिकट लेनी होती है। इस किले की वास्तुकला पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती है। इसके अलावा छुजोम थोड़ी देर ठहरने के लिए अच्छी जगह है। जहां पहाड़ों के बीच दो नदियों का मिलन होता है और एक खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।

वैसे पारो का जो मुख्य आकर्षण है वो है टाइगर नेस्ट, जो भूटान की पहचान है। यह मठ बौद्ध भिक्षुओं का ठिकाना है। यहां तक पहुंचने के लिए ट्रेकिंग करनी होती है। टॉप पर पहुंचकर आपको भूटान का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा।

पुनाखा
यह जगह भूटान की राजधानी से लगभग 70 किमी की दूरी पर स्थित है। जहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण सैलानियों को खूब लुभाती है। पहले भूटान की राजधानी पुनाखा थी। राजधानी थिम्पू से पुनाखा जाने के रास्ते में भूटान का सबसे प्रसिद्ध पास – ‘दोचुला’ पड़ता है। जहां आपको एक या दो नहीं पूरे 108 स्तूप एक साथ नजर आएंगे। यह जगह अपनी खूबसूरती के चलते दुनियाभर में मशहूर है। लगभग 10,000 फ़ीट की ऊंचाई पर होने की वजह से यहां बहुत ठंड पड़ती है और सर्दियों में तो और बुरा हाल होता है।

थिम्पू
थिम्पू भूटान की राजधानी है जिस वजह से यहां आपको हर एक सुविधा मिलेगी। लक्ज़री होटल्स से लेकर रेस्टोरेंट्स, क्लब्स मतलब वो सारी चीज़ें मौजूद हैं, जो लोग विदेश यात्रा के दौरान एक्सपेक्ट करते हैं। इसके अलावा यहां 170 फीट बुद्धा मूर्ति देश की शान है। जो थिम्पू की लगभग हर जगह से नजर आता हैं। पहाड़ी पर होने के कारण यहां लोग ट्रेकिंग करके जाते हैं। अगर आपको पुरानी चीज़ों को जानने का शौक है, तो हेरिटेज म्यूजियम आ सकते हैं। जहां प्राचीन हथियार से लेकर कृषि यंत्र ,रसोई के सामान जैसी चीज़ें देखने को मिलेंगी।

भूटान घूमने का बेस्ट सीज़न
भूटान घूमने का बेस्ट सीज़न मार्च से मई होता है। वैसे जून में भी यहां का मौसम खुशगवार ही रहता है। सितंबर से नवंबर तक यहां ठंड होती है, ऐसे में कई बार घूमने-फिरने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। गर्मियों में महीने में यहां की खूबसूरती अपने चरम पर होती है।

Back to top button