पेडिक्योर से भी दूर नहीं हो रही पैरों की टैनिंग, तो एक बार ट्राई करें ये घरेलू उपाय

गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए हम फेस और हाथों को तो अच्छे से कवर कर लेते हैं, लेकिन पैरों को भूल ही जाते हैं या यों कहें कि उसका कोई ऑप्शन ही नहीं नजर आता। सलवार-कुर्ते, साड़ी या जींस पर मोजे के साथ फुटवेयर का इमेजिनेशन सोचकर ही खराब लगता है। ऐसे में धूप, धूल के चलते न सिर्फ पैरों की खूबसूरती कम होने लगती है, बल्कि टैनिंग भी अलग से ही पता चलती है। अगर आपके पैर भी हो गए हैं टैन, तो यहां दिए गए उपाय दिला सकते हैं इससे छुटकारा।

संतरे का छिलका
संतरे के छिले सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसे कच्चे दूध में मिलाकर पैरों पर रगड़ें। पैरों का कालापन दूर होने लगेगा।

नींबू का रस और गुलाब जल
पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए गुलाब जल और नींबू का रस दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे पैरों पर लगाएं। रातभर लगा रहने दें और सुबह धो लें। धोने के बाद मॉयश्चराइजर लगाना न भूलें।

नींबू और चीनी
एक नींबू को दो टुकड़ों में काट लें। उस पर चीनी के दाने रखें या फिर चीनी को हल्का कूटकर नींबू के टुकड़े पर रखें। इससे पैरों की स्क्रबिंग करें। 5-10 मिनट रखने के बाद पानी से धो लें। पैरों को सुखाने के बाद मॉयश्चराइजर क्रीम लगाएं।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में टमाटर का रस और नारियल तेल मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से पैरों की स्क्रबिंग करें और पांच मिनट रखने के बाद धो लें।

गुलाब जल
एक चम्मच के बराबर गुलाब जल लें। इसमें बेकिंग सोडा डालकर गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं। अब इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से पैर धो लें।

आलू
आलू को कद्दूकस करके रस निकाल लें। इस रस को पैरों और आसपास लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पैर को गुनगुने पानी से धो लें।

आलू और नींबू
कांच के बर्तन में कद्दूकस किया आलू का रस और नींबू का रस मिलाएं। इसे पैरों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और लगभग 1/2 घंटे लगाकर रखें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। नियमित इस्तेमाल से टैनिंग दूर होने लगती है।

Back to top button