मई-जून का महीना है पेलिंग एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट, इन जगहों का दीदार बिल्कुल न करें मिस

बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों में किसी ऐसी जगह घुमाने का सोच रहे हैं, जहां उनके साथ आप भी एन्जॉय कर सकें, तो इसके लिए सिक्किम एक शानदार ऑप्शन है। इसकी कई वजहें हैं, पहला सिक्किम घूमने का बेस्ट सीजन गर्मियां हैं और दूसरा यहां नेचर से लेकर एडवेंचर हर तरह के घुमक्कड़ आकर फुल टू एन्जॉय कर सकते हैं। वैसे तो सिक्किम में कई सारी जगहें देखने लायक हैं, लेकिन पेलिंग (Pelling) की बात ही कुछ और है। सिक्किम में एक छोटी सी पहाड़ी पर बसा यह शहर बर्फ के पहाड़ों से ढका है, लेकिन मई और जून में नजारा साफ होता है। अगर आप यहां आने का प्लान कर रहे हैं, तो इन जगहों को जरूर कर लें अपनी लिस्ट में शामिल।

स्काई वॉक, पेलिंग, सिक्किम
पेलिंग का सबसे बड़ा आकर्षण है ग्लास स्काईवॉक। जो यहां की एक अद्भुत मानव निर्मित रचना है। 7200 फीट की ऊंचाई पर स्थित स्काईवॉक करते वक्त जो नजारा आपको देखने को मिलेगा, वो अद्भुत होता है। एडवेंचर से भरे स्काईवॉक को पूरा करना इतना आसान नहीं होता, चलते वक्त नीचे देखने पर लोगों के पैर कांपने लगते हैं। इतनी ऊंचाई पर स्थित होने की वजह से यहां ठंड भी काफी होती है। सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक ही यह ग्लास ब्रिज ओपन रहता है।

पेमायंग्त्से मठ (पेमयांग्त्से मोनास्ट्री)
पेमायंग्त्से सिक्किम का सबसे पुराना और प्रसिद्ध मठ है। पेमायंग्त्से मठ एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जो इसे खास बनाता है। ऊंचाई पर पहुंचकर आसपास का अलग ही नजारा देखने को मिलता है। मठ की बाहरी खूबसूरती तो देखने लायक है ही, साथ ही अंदर बैठकर आप मेडिटेशन भी कर सकते हैं। पेमायंग्त्से मठ की ओर बढ़ते हुए कंचनजंगा रेंज का शानदार नजारा भी देखने को मिलता है।

खेचोपलरी झील
पेलिंग का खेचोपलरी झील है भी यहां के मुख्य आकर्षणों में शामिल है। इस झील को भगवान पद्मसंभव के आशीर्वाद के लिए भी जाना जाता है। लोगों का मानना ​​है कि झील के दर्शन मात्र से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यह न केवल बौद्ध, बल्कि हिंदुओं के लिए भी एक पवित्र झील है।

पेलिंग में घूमने का बेस्ट सीजन
अगर आप पेलिंग घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो गर्मियां हैं इसके लिए बेस्ट। मई और जून में यहां आप इत्मीनान से घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं।

Back to top button