अंधड़ में 138 पेड़ और 14 पोल टूटे, 3 ट्रांसफार्मर जले तो एक खंभे से गिरा

चरखी दादरी। मौसम में बदलाव से शुक्रवार रात आए अंधड़ ने खूब कहर मचाया। आंधी में दादरी जिले के अंदर 138 पेड़ और 14 बिजली पोल टूट गए जबकि चार ट्रांसफार्मर भी खंभों से नीचे गिर गए। इससे जिले में वन संपत्ति के अलावा बिजली निगम को भी काफी नुकसान हुआ। दूसरी ओर अंधड़ से बिजली समेत यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई जिससे आमजन को परेशानियों से दो-चार होना पड़ा। शनिवार को भी बिजली निगम की टीमें पोल बदलने और फॉल्ट ठीक करने के काम में जुटी रहीं जबकि वन विभाग की टीमों ने सड़कों पर गिरे पेड़ उठवाए।

शुक्रवार रात भर चली धूल भरी आंधी व बारिश के चलते शहर में बिजली व्यवस्था काफी हद तक चरमरा गई। वहीं, तेज आंधी के चलते विभिन्न सड़क मार्गाें पर पेड़ टूटकर गिर गए जिसके चलते वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो गई। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न जगहों पर 138 पेड़ गिरने की जानकारी उन्हें मिली है। जो पेड़ गिरे हैं उनमें से ज्यादातर को उठवा दिया गया है। शनिवार दोपहर तक विभाग की टीमों ने सड़कों पर गिरे पेड़ को हटवाकर यातायात व्यवस्था बहाल करवा दी।
दूसरी ओर जिले में अंधड़ के चलते 150 से ज्यादा बिजली फॉल्ट आए। इतना ही नहीं हाईटेंशन तार में फॉल्ट आने से 10 से ज्यादा कॉलोनियों व दो गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। रातभर अंधड़ चला और इसके चलते बिजली आने और जाने का खेल रातभर चला। लोगों को बाहर आंधी के चलते मिट्टी उड़ने से रात अंदर कमरे में गर्मी के बीच गुजारनी पड़ी। निगम अधिकारियों का दावा है कि रात एक बजे ज्यादातर फॉल्ट ठीक कर बिजली आपूर्ति चालू कर दी गई। कुछ फॉल्ट शनिवार सुबह ठीक किए गए।

यहां लगे ट्रांसफार्मर हुए खराब
धूल भरी आंधी व बूंदाबांदी और आसमानी बिजली गिरने से शहर के पुराना बस स्टैंड, गांव रावलधी व रावलधी स्थित खेतों में लगे बिजली ट्रांसफार्मर खराब हो गए। वहीं, खेतों में लगे 14 बिजली पोल गिरे। इसके अलावा रावलधी दिल्ली बाईपास पर एचटी केबल खराब होने से गांव समसपुर व रावलधी में बिजली सप्लाई बंद रखी गई।

तीन ब्लॉक में गिरे 138 पेड़
शुक्रवार सायं धूल भरी आंधी व बारिश आने से जिले के सांजरवास ब्लॉक में 37 पेड़ गिरे। झोझूकलां में 58 पेड़ तो दादरी ब्लॉक में 43 पेड़ गिर गए। 50 से अधिक पेड़ मुख्यमार्गाें पर गिरे। वन विभाग की टीमों ने पेड़ों की गिरने की सूचना मिलने के बाद मौके पर जाकर पेड़ों की उठाने की कवायद शुरू की।

पेड़ गिरने से ये मार्ग रहे प्रभावित
धूल भरी आंधी के कारण शहर के मुख्य मार्गाें के बीच 138 पेड़ गिर गए। इसके चलते दादरी-सतनाली, दादरी- रोहतक, दादरी-चिड़िया, दादरी- कलियाणा, दादरी- मंदोला मार्ग 2 से 3 घंटों तक बंद रहे। वन विभाग के कर्मचारी रात भर पेड़ों को हटवाने में जुटे रहे।

कर्मचारियों ने शुक्रवार देर रात तक शहर की बिजली चालू कर दी गई थी। वहीं टूटे पोल और केबल ठीक करने की कवायद जारी है।
-गौरव कुमार, एसडीओ, बिजली निगम

मुख्य मार्गाें पर टूटकर गिरे पेड़ हटवा दिए गए हैं। अब वाहन चालकों को मार्ग से गुजरते समय कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
-हेमंत कुमार, रेंज अधिकारी, वन विभाग

Back to top button