वोट डालने पर इंदौर में फ्री मिलेगा पोहा-जलेबी और आइस्क्रीम

इंदौर के 25 लाख वोटर चुनेंगे कल देश की नई सरकार, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिए जा रहे कई तरह के आफर्स

सोमवार को इंदौर के मतदाता देश की नई सरकार चुनने के लिए वोट डालेंगे। सुबह सात बजे से मतदान केंद्रों पर लोग मतदान के लिए जाना शुरू हो जाएंगे। भीषण गर्मी की वजह से इस बार मतदाता सुबह जल्दी वोट डालकर फ्री होना चाहेंगे। विधानसभा चुनाव में भी इंदौर में सुबह सात बजे से मतदान केंद्रों पर लाइन लगना शुरू हो गई थी। इस बार कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम के चुनाव के ठीक पहले नामांकन वापस निकाल लेने और भीषण गर्मी के चलते कम मतदान होने की चर्चाएं चल रही हैं। इसके चलते प्रशासन पूरी कोशिश कर रहा है कि इस बार मतदान 75% के करीब हो। इंदौर में पिछली बार 70.02% मतदान हुआ था। प्रशासन की अपील पर कई जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए शहर के मॉल, फूड आउटलेट और फन पार्क कई लुभावने ऑफर और डिस्काउंट दे रहे हैं। 

पोहा जलेबी और आइस्क्रीम फ्री मिलेगी
56 दुकान एसोसिएशन ने घोषणा की है कि सुबह सात से नौ बजे तक मतदान करने वालों को पोहा-जलेबी फ्री मिलेगी। पहली बार वोट देने वाले युवाओं और सुबह जल्दी मतदान करने वाले सीनियर सिटिजन को आइस्क्रीम भी फ्री मिलेगी। इसके साथ चॉइस चाइनीज सेंटर कृष्णपुरा छत्री, बजरंग मंदिर के पास नूडल्स और मन्चूरियन फ्री मिलेंगे। रोहन झांझरिया द्वारा चुनिंदा 50 मतदान केंद्रों से कुछ दूर फ्री में नाश्ता और कोल्ड्रिंक्स दी जाएगी।

होटलों में होगा स्वागत
होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमित सूरी ने बताया कि जो लोग मतदान करके होटल में आएंगे उनका स्वागत वेलकम ड्रिंक्स के साथ किया जाएगा। कई होटल ग्राहकों को डिस्काउंट भी देंगे। ग्राम पंचायत लसूड़िया परमार द्वारा अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदान केंद्र नं. 179 पर बिस्किट, कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रूटी और छाछ का वितरण किया जाएगा। मतदान करने वालों के लिए लकी ड्रॉ आयोजन किया गया है। इसमें प्रथम पुरस्कार-1001 रु., द्वितीय पुरस्कार 551 रु. तृतीय पुरस्कार 251, रु. और 100 रु. के 10 सांत्वना पुरस्कार मतदान समाप्ति के बाद लकी ड्रॉ के माध्यम से दिए जाएंगे।

25 लाख मतदाता हैं इंदौर में 
इंदौर में कुल 25.02 लाख वोटर हैं। इनमें 12.63 लाख पुरुष हैं और 12.39 लाख महिलाएं हैं। इंदौर में 30 से 40 उम्र के मतदाताओं की संख्या सर्वाधिक साढ़े 7 लाख है। इसी तरह 20 से 30 साल के मतदाताओं की संख्या भी लगभग 6 लाख तक पहुंच गई है। वहीं जिले में 4 सबसे बुजुर्ग मतदाता हैं, जिनकी उम्र 110 साल से 119 साल के बीच है। इस बार आयोग ने 80 के बजाय 85 साल या इससे अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा दी है। वहीं विकलांगों को भी इस सुविधा का लाभ दिया गया है। इंदौर में 100 से अधिक उम्र वाले मतदाताओं की संख्या हालांकि 190 है।

Back to top button