पुसु चुनाव: छिटपुट हंगामे के बीच वोटिंग जारी, दो बजे तक ही कर सकते मतदान

पटना। पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ (पुसु) चुनाव बुधवार सुबह आठ बजे आरंभ हुआ है जो दोपहर बाद दो बजे तक चलेगा। इस दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव का सरताज कौन होगा, किसके सिर ताज सजेगा, इसका फैसला आज रात तक हो जायेगा।

सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान

छात्र संघ चुनाव को लेकर मतदान के लिए छात्र सुबह से ही कतारबद्ध हो वोट डालने पहुंचे हैं, सुबह आठ बजे से ही मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मतदान करने को लेकर छात्राओं में खासा उत्साह है। काफी संख्या में छात्राएं मतदान करने पहुंची हैं। 

10 बजे तक मतदान

-वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज 15

-पटना ट्रेनिंग कॉलेज 16

-लॉ कॉलेज        14

-साइंस कॉलेज   16

-पटना कॉलेज   11

हुआ हंगामा 

-एबीवीपी और लेफ्ट पार्टी के बीच हंगामा

-कॉलेज के गेट पर छात्र कर रहे हैं हंगामा

-एआइएसएफ और आईसा के छात्र का कर रहे हैं हंगामा

-विद्यार्थी परिषद पर लगा रहे धांधली का आरोप

-सड़क पर प्रत्याशियों का नाम लिखे जाने का विरोध

-छात्रसंघ चुनाव में हंगामा, पटना कॉलेज से एक छात्र को लिया हिरासत में,विद्यार्थी परिषद का है छात्र

 सीसीटीवी से हो रही निगरानी

पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के लिए शुरू हुए मतदान को लेकर हर बूथ की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है। साथ ही गड़बड़ी की आशंका के मद्देनजर मतदान की वीडियोग्राफी भी करायी जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, मतगणना के समय भी वीडियोग्राफी करायी जायेगी। चुनाव में इलेक्टोरल इंक का प्रयोग किया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक आई-कार्ड से ही बूथ में प्रवेश मिल रहा है, ताकि बोगस वोटिंग ना हो पाये। 

निषेधाज्ञा लागू

राजनीतिक दलों, छात्र संगठनों एवं असामाजिक तत्वों द्वारा आग्नेयास्त्रों के प्रयोग व प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए अनुमंडल दंडाधिकारी ने निषेधाज्ञा लागू कर दी है। निषेधाज्ञा मतदान एवं मतगणना केन्द्रों के सौ मीटर के दायरे में लागू रहेगी। 

पटना विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों एवं विभागों में मतदान व मतगणना केंद्र बनाये गये हैं। मतदान की समाप्ति के बाद काउंसलर के वोटों की काउंटिंग मतदान केन्द्रों पर ही होनी है, जबकि पदाधिकारियों की मतगणना के लिए साइंस कॉलेज को सेंटर बनाया गया है।

मतदान व मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए एहतियाती कदम उठाते हुए अनुमंडल दंडाधिकारी सुहर्ष भगत ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत केंद्रों के समीप निषेधाज्ञा लागू करने का आदेश जारी किया है। निषेधाज्ञा सुबह दस बजे से मतगणना प्रक्रिया संपन्न होने तक जारी रहेगी।

निषेधाज्ञा के बाद प्रभावित क्षेत्र में पांच से अधिक व्यक्तियों का जमघट, प्रदर्शन, जुलूस, धरना, घेराव, हथियारों का प्रदर्शन, लाउड स्पीकर बजाने पर निषेध रहेगा। 

हर पद के लिए अलग-अलग बॉक्स

छात्र संघ के हर पद के मतदान के लिए अलग-अलग बॉक्स रखे गये हैं। बॉक्स पर पद का नाम लिखा है, जिस पर संबंधित बैलेट पेपर की कॉपी भी लगी है। साथ ही क्रमांक के साथ सभी प्रत्याशियों के नामों की सूची भी है। विवि में धारा 144 लगी हुई है। चुनाव की काउंटिंग समाप्त होने तक धारा लागू रहेगी। 

जीत में होगी छात्राओं की अहम भूमिका

पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में छात्राएं भले ही चुनावी मैदान में संख्या में कम हैं, लेकिन किसी भी प्रत्याशी के जीत में इनकी भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। अगर छात्राएं बड़ी संख्या में वोटिंग करें और किसी प्रत्याशी का समर्थन करें, तो उनकी जीत तय है। क्योंकि, वोटर लिस्ट में छात्राओं की संख्या सबसे अधिक हैं।

पीयू में कुल 20330 विद्यार्थियों में सिर्फ तीन महिला कॉलेजों की बात करें, तो 8205 छात्राएं हैं। अन्य 12125 विद्यार्थियों में से भी करीब 35 प्रतिशत छात्राएं हैं. इस प्रकार जिस प्रत्याशी को छात्राओं का समर्थन मिला, उनकी जीत तय है. 

Back to top button