न्यू ईयर ईव के लिए मशहूर हैं दुनिया की ये तीन जगहें, रातभर चलता है यहां अनोखा जश्न

दुनियाभर में नए साल का जश्न शुरू हो चुका है। देश-विदेश में कई जगह ऐसी हैं, जहां न्यू इयर पार्टी की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। जानते हैं दुनियाभर में कौन सी ऐसी जगहें हैं जहां नए साल का जश्न बड़े जोरदार तरीके से होता है। मतलब, वो जगहें जो न्यू ईयर ईव के लिए विख्यात हैं। 
1. न्यूयार्क स्थित टाइम स्क्वॉयर

अमेरिका में नए साल का जश्न सबसे शाही अंदाज में न्यूयार्क स्थित टाइम स्क्वॉयर में मनाया जाता है। यहां हर साल लाखों लोग जमा होते हैं। यहां एक बॉल के साथ नए साल की शुरूआत होती है। हर साल चलने वाली इस परंपरा के तहत होने वाले समारोह में लाखों लोग टीवी पर देखते हैं। 112 साल पहले ये परंपरा शुरू हुई थी। पहली बार ये सेलिब्रेशन 1907 में हुआ। परंपरा के तहत एक भारी भरकम बॉल को लोगों के सामने लाया जाता है। बॉल का वजन करीब 700 पाउंड था। लोहे और लकड़ी से बनी इस बॉल को सजाने के लिए 10 हजार बल्ब लगाए गए थे। नए साल की उल्टी गिनती शुरू होते ही यह बॉल ऊपर से नीचे की ओर आती है। 12 बजते ही ये ये निधार्रित स्थान पर पहुंचती है। पूरे विश्व में उसी को नए साल की शुरुआत होने का सूचक माना जाता है।

2. एफिल टावर, पेरिस 

न्यू इयर सेलिब्रेशन की बात हो और पेरिस के एफिल टावर का नाम न आए तो ऐसा हो नहीं सकता। फैशन के लिए विख्यात फ्रांस को मनोरंजन के लिहाज से भी अव्वल शहर माना जाता है। यहां न्यू ईयर सेलिब्रेशन रातभर चलता है। लाइट शो और इंटरनेशनल रॉकबैंड्स की प्रस्तुति सेलिब्रेशन को और भी यादगार बना देती हैं। दुनियाभर के प्रेमी जोड़े इस दिन के लिए स्पेशल यहां पहुंचते हैं।
3. सिडनी, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में न्यू इयर सेलिब्रेशन करना हो तो सिडनी के हार्बर शहर को कभी न भूलें। यहां देश का सबसे बड़ा सेलिब्रेशन होता है, जहां दनियाभर से लाखों पयर्टक पहुंचते हैं। एक रात पहले ही यहां नए साल के सेलिब्रेशन की शुरुआत हो जाती है। पहली रात फायरवर्क शो चलता है, जिसमें रोशनी से नहाई बोट परेड इस जश्न का खास आकर्षण होती है। सारी रात चलने वाली पार्टी के बाद अगले दिन यहां तीन घंटे की शाही परेड निकाली जाती है। यहां रंगीन याट्स, इंटरनेशनल डांसर्स और इंग्लैंड की महारानी के शाही घोड़े शामिल होते हैं। 
Back to top button