क्रिसमस के दिन डूब गया ये शहर, भयंकर तूफान की तबाही से…

फिलीपींस में क्रिसमस के दिन आए एक भयंकर तूफान ने तबाही मचाई दी है. क्रिसमस के दिन फिलीपींस के दूरदराज के गांवों और पर्यटन क्षेत्रों में चल रहे  तूफान  ने अबतक 16 लोगों की जान ले ली है. टाइफून के कारण 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं ने घरों की छतें उखाड़ फेंकीं. इस तूफान की वजह से फिलीपींस में कई इलाकों में बिजली कटौती से अंधेरे में डूब गये

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इंटरनेट और मोबाइल फोन नेटवर्क अभी भी कुछ बुरी तरह से प्रभावित है, कई क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क कट गए हैं. तूफान की वजह से हुए नुकसान का पूरा आकलन गुरुवार सुबत तक नहीं हो पाया है.आपदा एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, फिलीपींस के मध्य तीसरे, विसय में गांवों और कस्बों में कम से कम 16 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई थी.

बायो समझाने के लिए टीचर का यह तरीका हुआ वायरल, दिखाए आन्तरिक पार्ट

अगर इस तुफान को कहानी के रूप में बताएं तो दुनिया में 25 दिसंबर को हर ओर क्रिसमस सेलीब्रेशन और इसकी सजावट अपने चरम पर था वहीं मध्य फिलीपींस की क्रिसमस डेकोरेशंस को तूफान ‘फैनफोन’ अपने संग उड़ा ले गया. मंगलवार को कैथोलिक बहुल देश फिली‍पींस में पहुंचे तूफान ने क्रिसमस सेलीब्रेशन पर फुलस्‍टॉप लगा दिया. इस तूफान ने यहां खूब तबाही मचाई. प्रभावित इलाके से लोगों को बचाकर राहत शिविरों पर ले जाया गया. तूफान ने 16 लोगों की जान ले ली. इस तूफान के कारण मकान तबाह हो गए, पेड़ धराशायी हो गए और देश के सर्वाधिक तूफान प्रभावित शहर अंधेरे में डूब गए।तूफान फनफोन 2013 में यहां आए तूफान हैयान से कम शक्तिशाली है. तूफान फैनफोन ने तबाह कर दी सजावट.तुफान में फंसे लोगों को ऊंचे स्‍थानों पर बने राहत शिविरों में ले जाया गया.

Back to top button