बायो समझाने के लिए टीचर का यह तरीका हुआ वायरल, दिखाए आन्तरिक पार्ट

हर शिक्षक चाहता है कि वह जिस भी विषय को पढ़ा रहा है, वह बच्चों को आसानी से समझ में आ जाए। मगर, कई बार विषय इतने जटिल होते हैं, और उन्हें पढ़ाने का तरीका इतना बोरिंग होता है कि बच्चों को कुछ भी समझ में नहीं आता है। वह किसी तरह उन्हें रट लेते हैं और परीक्षा में लिखकर नंबर भी ले आते हैं। मगर, स्पेन की एक स्कूल टीचर ने सोचा कि अगर वह कुछ नया और आसान तरीका निकाले, तो बच्चों के लिए बायो जैसे कठिन विषय को न सिर्फ समझना आसान होगा, बल्कि उन्हें पढ़ने में भी मजा आएगा।

लिहाजा, उन्होंने बच्चों को पढ़ाने के लिए जो तरीका निकाला, वह दुनियाभर में वायरल हो रहा है। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, वेरोनिका ड्यूक पिछले 15 वर्षों से अधिक समय से पढ़ा रही हैं। वह वर्तमान में विज्ञान, अंग्रेजी, कला, सामाजिक अध्ययन और स्पेनिश जैसे विभिन्न विषयों में कक्षा तीन के बच्चों को पढ़ाती हैं। इस बार जब बायो की क्लास में 43 वर्षीय वेरोनिका मानव शरीर के आंतरिक अंगों की तस्वीर वाले बॉडीसूट को पहनकर पहुंची, तो बच्चे उत्साहित हो गए।

उन्होंने बताया कि इस अजीबो-गरीब दिखने वाली चीज का विज्ञापन तब दिखा, जब वह इंटरनेट पर सर्फिंग कर रही थीं। इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वह छात्रों के लिए जीव विज्ञान को मजेदार और आसान बनाने के लिए इस सूट का इस्तेमाल करेंगी। वेरोनिका ने कहा कि बच्चों के लिए मानव शरीर के आंतरिक अंगों के फैलाव की कल्पना करना काफी मुश्किल होता है। लिहाजा, मुझे लगा कि यह कोशिश की जा सकती है, जिससे बच्चों को ह्यूमन एनाटॉमी जल्दी और अच्छी तरह समझ में आ सकती है।

यह भी पढ़ें: सूर्यग्रहण लगते ही इस बच्‍चे को जमीन में गाड़ दिया, कारण जानकर रह जाएंगे दंग

वेरोनिका के पति अपनी पत्नी के साथ कक्षा में गए और एनाटॉमी चार्ट वाले बॉडीसूट के साथ कुछ तस्वीरें क्लिक कीं। उन्होंने इन तस्वीरें को ट्विटर पर पोस्ट किया, जहां उन्हें 13,000 से अधिक रीट्वीट और 66,000 लाइक्स के साथ सराहनीय कमेंट्स मिले और यह तरीका सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

इस ट्वीट के कैप्शन के साथ माइक मोरैटिनोस लिखा- अपनी पत्नी के रूप में वेरोनिका को पाकर बहुत गर्व है और मैं बहुत भाग्यशाली हूं। आज उसने मानव शरीर के बारे में अपने छात्रों को बहुत ही अच्छे तरीके से समझाया और बच्चे वेरोनिका को याद कर रहे थे!!!

यह पहली बार नहीं है कि वेरोनिका ने शिक्षण के ऐसे आउट-ऑफ-द-बॉक्स तरीकों का सहारा लिया है। उसने पहले इतिहास के पाठों और संज्ञा, विशेषण और क्रिया जैसे व्याकरणिक अवधारणाओं को दर्शाने के लिए कार्डबोर्ड मुकुट का उपयोग किया था। उन्हें उम्मीद है कि उनका दृष्टिकोण उन शिक्षकों के प्रति आम धारणा में बदलाव लाएगा जो आमतौर पर समाज द्वारा उबाऊ और आलसी मानी जाती हैं।

Back to top button