कभी नहीं खाया होगा आपने गुड़- तिल से बना ये… केक जायके के साथ पौष्टिकता से भरपूर

खाने के बाद मीठे की चाहत तो होती ही हैं और ऐसे में कई बार ऐसी चीजों को ग्रहण कर लेते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए पौष्टिकता से भरपूर हैं स्वादिष्ट तिल गुड़ केक बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो सर्दियों के लिए परफेक्ट साबित होगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

मक्खन – 100 ग्राम
गुड़ – 100 ग्राम
सफ़ेद तिल – 50 ग्राम
मैदा – आधा किलो
अंडा – 2

गुड़ और तिल का केक बनाने के लिए अंडे और अच्छे से कुटे हुए गुड़ (पाउडर) को एक बर्तन में डालकर चमचे से तब तक फेंटे जब तक कि यह फिक्सचर अच्छे से फेंट ना जाए। जब मिक्सचर फूल जाए तो समझ लीजिए कि यह अच्छे से फेंट चुका है। लेकिन याद रहे कि जब यह अच्छे से फेंट चुका हो तो इसके बाद इसे ज्यादा न फेंटें।
– अब तैयार हो चुके इस मिक्सचर में मैदा और सफेद वाला तिल अच्छे से मिक्स कर लें। अब मक्खन को पिघलाकर इसमें डालें और अच्छे से मिलाएं।
– केक के बैटर को पहले से ही ग्रीस किए हुए सांचे में डालें। ओवन को पहले से ही प्रीहीट कर लें। अब इसका तापमान 180 से 200 डिग्री पर सेट करें और बेकिंग ट्रे को ओवन में डाल दें।
– केक की सजावट तैयार करने के लिए सिम आंच पर गुड़ को एक बर्तन में डालकर पिघला लें और इसमें मक्खन भी डालकर अच्छे से चलाएं। थोड़ी देर में यह केक की क्रीम की तरह फूलने लगेगा।
– केक को ओवन से निकालकर इसपर गुड़ और बटर से तैयार क्रीम से गार्निश करें। लीजिए खाने के लिए तैयार हो चुका है आपका तिल और गुड़ का केक।

Back to top button