ओडिशा के ये हिल स्टेशन जम्मू-कश्मीर की वादियों को देते हैं टक्कर, फैमिली के साथ बनाइए घूमने का प्लान

वैसे तो जब भी खूबसूरत वादियों और पहाड़ों की बात होती है तो जम्मू-कश्मीर का जिक्र सबसे पहले होता है। हिमालय की गोट में बसा जम्मू-कश्मीर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में बेस्ट डेस्टिनेशन है। लेकिन कश्मीर की वादियों को ओड़िशा के ये हिल स्टेशन टक्कर देते हैं। इन हिल स्टेशनों की खूूबसूरती देखने के बाद आपको कश्मीर जैसा महसूस होगा। आइए जानते हैं आखिर कौन-कौन से ये हिल स्टेशन हैं।

महेंद्रगिरि
ओडिशा के गजपति जिले में महेंद्रगिरि मौजूद है जो कि हर तरफ से घने जंगलों और पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां आप जीव-जंतुओं की अलग-अलग प्रजातियों को देख सकते हैं। इस हिल स्टेशन के सामने कुछ दूरी पर फैले नीले समुद्र को देखने का मजा ही कुछ और है तो जब भी ओड़िशा आइए महेंद्रगिरि जरूर घूम कर जाइए।

ढेंकनाल
ढेंकनाल में कई हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर हैं लेकिन सबसे प्रसिद्ध यहां कपिलश मंदिर है जिसे प्राचीन कलिंग वास्तुकला के हिसाब से बनाया गया है। यहां मौजूद प्राकृतिक खूबसूरती आपके दिल-दिमाग में बस जाएगी। इसलिए अगर आप जब भी अपनी फैमिली के साथ हिल स्टेशन जाने का प्लान बनाएं तो ढेंकनाल आपके लिए बेहतर डेस्टिनेशन होगा।

दरिंगबाड़ी
उड़ीसा में ऐसे बहुत से हिल स्टेशन हैं जो कश्मीर की वादियों को टक्कर देते हैं। उनमें से एक है दरिंगबाड़ी हिल स्टेशन। दरिंगबाड़ी हिल स्टेशन को उड़ीसा का कश्मीर कहा जाता है। यह एक छोटा से बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। जहां मौजूद प्राकृतिक खूबसूरती कश्मीर की याद दिलाती है। दरिंगबाड़ी कॉफी के बागानों, देवदार के पेड़ों और खूबसूरत घाटियों से घिरी हुई है।

दरिंगबाड़ी उड़ीसा का एकमात्र हिल स्टेशन है जहां सर्दियों में स्नोफॉल होता है।

Back to top button